scriptबोर्ड कक्षाओं को छोड़ पहली से चौथी और 6-7वीं का राज्यभर में अब एक समान पेपर | First-to-fourth, and sixth-sevenths now have a similar paper in CG | Patrika News

बोर्ड कक्षाओं को छोड़ पहली से चौथी और 6-7वीं का राज्यभर में अब एक समान पेपर

locationरायपुरPublished: Mar 07, 2019 02:52:32 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस सत्र से सरकारी स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में राज्य स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है।

mp board exam 2019 latest news

mp board exam 2019 latest news

रायपुर. लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस सत्र से सरकारी स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में राज्य स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद द्वारा पूरे राज्य के लिए एक प्रश्न-पत्र तैयार किए जाएंगे। जिसकी सॉफ्ट कापियां सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को भेजी जाएंगी, जिसे वे निर्धारित समय-सीमा में छपाई कराकर कॉपियों सहित अन्य सामग्रियों की व्यवस्था सभी स्कूलों में करेंगे।
जबकि इससे पूर्व संचालनालय द्वारा प्रश्नों ब्लूप्रिंट तैयार कर जारी किया जाता था, जिसके अनुसार प्रश्नों का चयन कर जिला शिक्षा विभाग द्वारा प्रश्न-पत्र तैयार किए जाते थे। वहीं, इस सत्र से कक्षा पहली से चौथी और छठवीं-सातवीं की परीक्षा की समय सारिणी भी डीपीआइ की ओर से जारी की गई है, जबकि 9 वीं-11 वीं की समय-सारिणी जिले स्तर पर तैयार करने निर्देशित किया गया है।

2 अप्रैल से पहली से चौथी तक की परीक्षा
कक्षा पहली से चौथी की परीक्षाएं 2 अप्रैल से प्रारंभ हो रही हैं। ये परीक्षाएं सुबह 8-10 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इसमें 2 अप्रैल को कक्षा पहली में पहला पर्चा हिंदी, दूसरी में गणित, तीसरी में पर्यावरण और चौथी में अंग्रेजी, दूसरा पर्चा 4 अप्रैल को पहली में अंग्रेजी, दूसरी में हिंदी, तीसरी में गणित, चौथी में पर्यावरण, तीसरा पर्चा 8 अप्रैल को पहली में गणित, दूसरी में अंग्रेजी, तीसरी में हिंदी, चौथी में गणित जबकि कक्षा तीसरी में चौथा पर्चा 9 अप्रैल को अंग्रेजी, चौथी में हिंदी का आयोजित किया जाएगा।

छठवीं-सातवीं की परीक्षा 30 मार्च से

कक्षा छठवीं-सातवीं की परीक्षाएं सुबह 8 से 10:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। जिसमें 30 मार्च को कक्षा छठवीं में पहला पर्चा गणित व सातवीं में सामाजिक विज्ञान, दूसरा पर्चा 3 अप्रैल को छठवीं में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व सातवीं में प्रथम भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू एवं अन्य, तीसरा पर्चा 5 अप्रैल को छठवीं में सामाजिक विज्ञान व सातवीं में संस्कृत, चौथा पर्चा 8 अप्रैल को छठवीं में प्रथम भाषा हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी एवं अन्य व सातवीं में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पांचवा पर्चा 10 अप्रैल को छठवीं में संस्कृत व सातवीं में अंग्रेजी और छठवां पर्चा 11 अप्रैल को छठवीं में अग्रेजी व सातवीं में गणित का लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो