scriptरायपुर से लखनऊ फ्लाइट की सौगात 25 अगस्त से, जगदलपुर फ्लाइट पर अभी फैसला नहीं | Flight of Raipur to Lucknow from August 25 | Patrika News

रायपुर से लखनऊ फ्लाइट की सौगात 25 अगस्त से, जगदलपुर फ्लाइट पर अभी फैसला नहीं

locationरायपुरPublished: Aug 13, 2020 06:27:13 pm

Submitted by:

CG Desk

– छत्तीसगढ़ का उत्तरप्रदेश से होगा जुड़ाव, हर महीने सैकड़ों यात्रियों को मिलेगी सुविधा .
 

Flights: neglect of Jabalpur, no new flights cheating from jabalpur

Flights: neglect of Jabalpur, no new flights cheating from jabalpur

रायपुर. एक साल बाद एक बार फिर रायपुर से लखनऊ फ्लाइट की शुरूआत की जा रही है। इंडिगो एयरलाइंस 25 अगस्त से सप्ताह में तीन दिन फ्लाइट का संचालन करेगा। उड़ान शुरू होने के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ़ का जुड़ाव उत्तरप्रदेश से होगा। इससे पहले 28 दिसंबर 2017 को रायपुर से लखनऊ फ्लाइट की शुरूआत की गई थी। फ्लाइट का ऑपरेशन बंद होने के बाद एक बार फिर 2019 में संचालन शुरू किया गया था। वर्ष 2020 में रायपुर से लखनऊ के लिए डिमांड बढऩे की वजह से कनेक्टिविटी को मंजूरी मिल चुकी है। एयरलाइंस कंपनी ने इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है।
रायपुर से लखनऊ के लिए अभी तक कोई फ्लाइट नहीं है, वहीं इससे पहले उत्तरप्रदेश से जुड़ाव के लिए प्रयागराज (इलाहाबाद) के लिए एटीआर-72 की शुरूआत की गई थी, जो कि लॉक-डाउन के बाद से ही बंद है। छत्तीसगढ़ से उत्तरप्रदेश से जोडऩे वाली यह एकमात्र फ्लाइट होगी। ऑनलाइन बुकिंग में रायपुर से लखनऊ के लिए शुरूआती किराया 3500 से 4000 रुपए के बीच है।
उत्तरप्रदेश के लिए हर महीने सैकड़ों यात्री
ट्रैवल्स कंपनी के संचालक भरत देव के मुताबिक इंडिगो ने ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। छत्तीसगढ़ से उत्तरप्रदेश के लिए हर महीने सैंकड़ों यात्रियों का दबाव है। सीधी फ्लाइट नहीं होने की वजह से वर्तमान में यात्रियों को दिल्ली, मुंबई के लिए उत्तरप्रदेश का फासला तय करना पड़ रहा है। रायपुर से प्रयागराज के लिए फ्लाइट के मामले में विमानन के अधिकारियों का कहना है कि कोविड-19 की स्थिति सामान्य होने के बाद यह फ्लाइट भी दोबारा शुरू की जाएगी।

रायपुर से लखनऊ फ्लाइट का शेड्यूल

फ्लाइट संख्या- शहर- समय
6 ई-6133- लखनऊ-रायपुर-4.00-5.35
6 ई-6231- रायपुर-लखनऊ-6.05-7.40
दिन-मंगलवार, गुरूवार, शनिवार

इंदौर-भोपाल के लिए भी उम्मीद
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, माना से शीघ्र ही इंदौर-भोपाल-जबलपुर-रायपुर के बीच उड़ानें शुरू करने को लेकर विमानन कंपनी फ्लाइबिग ने दिलचस्पी दिखाई है। बीते दिनों कंपनी के प्रतिनिधियों ने इस संबंध में माना एयरपोर्ट के अधिकारियों से मुलाकात की थी। लॉक-डाउन और अनलॉक के दौरान मध्यप्रदेश से कनेक्टिविटी के लिए भी हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मध्यप्रदेश के किसी भी शहर के लिए वर्तमान में सीधी फ्लाइट नहीं है। फ्लाइबिग ने माना एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ्लाइट शुरू करने के लिए बातचीत की है। यह फ्लाइट भी एटीआर-72 होगी।

घरेलू यात्रियों की संख्या में रायपुर दूसरे नंबर पर
एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक लॉक-डाउन-अनलॉक के दौरान घरेलू उड़ानों में माना एयरपोर्ट दूसरे नंबर पर काबिज है। कोविड-19 की वजह से जहां देशभर में हवाई उड़ानों की संख्या में 50 से 70 फीसदी तक की कटौती कर दी गई, वहीं यात्रियों की संख्या में भी जबरदस्त कमी आई थी। इन हालातों में भी छत्तीसगढ़ से शुरू होने वाली विमान सेवाओं में माना एयरपोर्ट से सर्वाधिक यात्रियों ने सफर किया। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में घरेलू यात्रियों की संख्या में और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।
रायपुर से जगदलपुर फ्लाइट पर अभी फैसला नहीं
5 अगस्त से शुरू होने वाली रायपुर-जगदलपुर-हैदराबाद फ्लाइट फिलहाल रद्द कर दी गई है। इससे पहले एयर एलायंस ने जगदलपुर से रायपुर एवं हैदराबाद की हवाई सेवा शुरू करने को लेकर तैयारी पूरी कर ली थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भी जगदलपुर के एयरपोर्ट की आपत्तियों का निराकरण एयरपोर्ट प्रबंधन और जिला प्रशासन से करवा लिया था। ट्रॉयल लैडिंग सफल होने के बाद ऑपरेशन की तैयारी हो चुकी थी। इससे पहले राज्य सरकार ने रायपुर-जगदलपुर विमान सेवा को अपरिहार्य कारणों की वजह से फिलहाल स्थगित किया है। गौरतलब है कि
जून-2018 में प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा शुरूआत की थी, लेकिन कुछ ही महीनों बाद एयर ओडि़शा ने ऑपरेशनल कारणों की वजह से उड़ानें बंद कर दी। साल 2020 में एक बार फिर एयरपोर्ट अथारिटी व राज्य सरकार ने मिलकर फिर रायपुर-जगदलपुर विमान सेवाओं को लेकर दिलचस्पी दिखाई और ट्रायल किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो