नए साल में यात्री कम, पहली बार बड़े शहरों के लिए किराया महज 4 से 5 हजार रुपए

राजधानी से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता का किराया 3700 से 5000 के बीच है,वहीं हैदराबाद, इंदौर, बेंगलुरू आदि शहरों के लिए भी किराए में राहत मिली है। राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से प्रयागराज का किराया 3000 से भी कम है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 29 Dec 2020, 01:53 PM IST

रायपुर. नए साल का काउंट-डाउन शुरू हो चुका है साथ ही विमान किराए में भी यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। बीते वर्षों तक 31 दिसंबर के लिए बड़े शहरों का किराया 2 या 3 दिन पहले ही 8 से 10 हजार के करीब पहुंच जाता था, लेकिन वर्तमान में यह किराया 4 से 5 हजार रुपए के बीच है।

छोटे शहरों के लिए किराया 4 हजार से नीचे जा चुका है। राजधानी से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता का किराया 3700 से 5000 के बीच है,वहीं हैदराबाद, इंदौर, बेंगलुरू आदि शहरों के लिए भी किराए में राहत मिली है। राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से प्रयागराज का किराया 3000 से भी कम है।

एयरपोर्ट प्रबंधन व एयर ट्रैवल्स से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक लॉक-डाउन के बाद मई महीने में हवाई उड़ान शुरू की गई, जिसमें रोजाना लगभग 10 उड़ानें थी, वहीं अब यह उड़ान बढ़कर 50 के करीब हो चुकी है। हवाई किराया कम होने के पीछे हवाई उड़ानों की संख्या में इजाफे के साथ कोविड-19 का भी असर माना जा रहा है।

हिल स्टेशन के लिए भी यात्री घटे

नए साल के जश्न के लिए छत्तीसगढ़ से बड़ी संख्या में यात्री हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर की यात्रा करते थे। एयरलाइंस कंपनियों के साथ ही ट्रैवल्स कंपनियों को भी नए साल में बड़ा बिजनेस मिलता था, लेकिन इस साल नए साल का बिजनेस घटकर 10 से 15 फीसदी ही रह गया है।

31वें हफ्ते में यात्री 34690

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से ३१वें हफ्ते में विमान यात्रियों की संख्या 34690 रही, जो कि बीते हफ्ते से 5 फीसदी अधिक है। मई महीने मेंं जहां एक हफ्ते में कुल 66 उड़ानें थी, वहीं अब यह संख्या बढ़कर 300 के पार हो चुकी है। अब माना एयरपोर्ट से रोजाना यात्रियों की संख्या औसत 4000 से ज्यादा है।

विदेशों में दुबई, मालदीव

विदेशों की बात करें तो छत्तीसगढ़ से सबसे ज्यादा पर्यटक यूरोपियन देशों के लिए जाते थे, जो कि इस साल नहीं के बराबर है। ट्रैवल्स एजेंसियों के मुताबिक दुबई, मालदीव, सिंगापुर, मलेशिया आदि देशों के लिए सीमित संख्या में बुकिंग प्राप्त हुई है।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned