इंटर्नशिप के तुरंत बाद मिल सकती नौकरी, बस इन बातों का रखें ख्याल

इंटर्नशिप के तुरंत बाद मिल सकती नौकरी, बस इन बातों का रखें ख्याल

Karunakant Chaubey | Publish: Jun, 25 2019 08:10:10 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

पढ़ाई के बाद हम जब इंटर्नशिप (Internship) के लिए जाते हैं तो उसे उतनी गंभीरता से नहीं लेते और यही वजह है की हमे इंटर्नशिप के बाद नौकरी (Job) के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है। इंटर्नशिप के दौरान कुछ बातों का ख्याल रख आप अपनी नौकरी पक्की कर सकते हैं

रायपुर. आप सब अपनी पढ़ाई के बाद नौकरी से पहले कहीं ना कहीं इंटरशिप (internship) जरूर करते हैं। इंटर्नशिप के जरिये आपको कंपनी के साथ जुड़ने का अवसर मिलता है। आप उनके बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इससे जॉब मार्केट के बारे में भी पता चलता है। इंटर्नशिप आपको यह भी समझने का मौका देती है कि कंपनी आप से क्या अपेक्षा करती है। ऐसे में इंटर्नशिप के दौरान अगर आप कुछ बातों का ख़याल रखेंगे तो इंटर्नशिप ही आपकी नौकरी के लिए ढेर सारे दरवाजे खोल देंगी।

समय से दफ्तर पहुंचें

इंटर्नशिप ( internship) के दौरान समय से दफ्तर पहुंचें। सभी डेडलाइन को पूरा करें। ऑफिस से निकलने की हड़बड़ाहट न दिखाएं। इससे आपकी ईमानदारी के बारे में पता चलता है। छोटी अवधि के अपने प्रोजेक्टों को फुल-टाइम जॉब की तरह लें। इससे आप अपनी छवि बना सकेंगे।

अगले दो दिनों में हो सकती है आफत वाली बारिश,मौसम विभाग ने जारी किया चेतवानी

अनुशासित रहें

इंटर्नशिप के दौरान अनुशासित रहे। जो भी काम या जिम्मेदारी आपको सौपी जाएँ उसे तय समय पर पूरा करें। साथ ही साथ काम कर रहे लोगों के साथ बेहतर व्यवहार करें।

उत्साह है जरूरी

आपको मिला टास्क चाहे उबाऊ हो या चुनौतीपूर्ण, उसमें अपना बेस्ट दें। किसी भी काम को छोटा नहीं समझें। न ही उन कामों को करने से मना करें, जिनमें आपकी दिलचस्पी नहीं है। मुमकिन है कि कंपनी आपको घमंडी समझे और दोबारा कॉल नहीं करे युवाओं में उत्साह की सबसे ज्यादा प्रशंसा की जाती है। वे जितने ज्यादा उत्साही होते हैं, उन्हें उतना पसंद किया जाता है।

आगे बढ़कर काम लें

ज्यादा काम देने के लिए कहें। अपने मैनेजर के पास जाएं और उन्हें उन क्षेत्रों के बारे में बताएं जिनमें आप काम करना चाहते हैं। न पूछ जाने पर भी नए आइडिया दें। जहां समस्या दिखती है, वहां मदद की पेशकश करें। इंटर्न के आगे बढ़कर काम करने को उसके भरोसे और उत्सुकता के तौर पर लिया जाता है।

निंदा से न घबराएं

इंटर्न ( internship) हैं इसलिए आपसे लोग नरम रहेंगे, इसकी अपेक्षा कतई नहीं करें। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और निंदा से नहीं घबराएं। सीखने की प्रक्रिया में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रतिक्रियाएं मिलेंगी। जिम्मेदारियों से भागने पर आपके बारे में गलत छवि बनती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned