scriptपैसे वसूलने खाद्य एवं औषधि प्रशासन चार माह से कर रहा फर्जी सेंपलिंग | Food and Drug Administration fake duties exposed in Raipur | Patrika News

पैसे वसूलने खाद्य एवं औषधि प्रशासन चार माह से कर रहा फर्जी सेंपलिंग

locationरायपुरPublished: May 24, 2019 10:25:16 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* बिना अभिहित अधिकारी(Food and Drug Administration) के हस्ताक्षर नहीं पैक कर सकते फूड सैंपल
* प्रकरण दर्ज कराने के लिए भी लेनी पड़ती है स्वीकृति
* होली में खाद्य पदार्थ और केमिकल युक्त आम की जांच पर चुप है विभाग
* कलेक्टर के आदेश से लिए गए सैंपल की भी नहीं हो पाई जांच

food administration

पैसे वसूलने खाद्य एवं औषधि प्रशासन चार माह से कर रहा फर्जी सेंपलिंग

रायपुर। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (Food and Drug Administration) के अधिकारी राज्य की जनता को खाद्य पदार्थों की जांच के नाम पर धोखा दे रहे हैं। बीते चार माह से विभाग ने प्रदेश भर(Chhattisgarh) से तकरीबन 2 हजार सैंपल लिए है लेकिन एक भी वैध नमूना स्टेट लैब में जांच के लिए नहीं भेजा गया हैं। सैंपल लेने का काम सिर्फ जनता को धोखा देने और अवैध वसूली करने के लिए किया जा रहा है।
कारण यह है कि प्रदेश के 60 से ज्यादा खाद्य सुरक्षा निरीक्षकों को सैंपलिंग के लिए पेपर स्लिप ही विभाग के ओर से जारी नहीं किया गया है। इसके पीछे कारण यह है कि पेपर स्लिप जारी करने वाले अधिकारी की नियुक्ति ही विभाग नहीं कर पाया है। जनवरी माह से विभाग अवैध सैंपल ही कलेक्ट कर रहा है। लगातार शिकायतों के बाद मई माह में दो अधिकारियों को प्रभार दिया गया है।

सैंपलिंग के नाम पर सिर्फ वसूली
रामनगर और लाखे नगर के दो व्यापारियों ने पत्रिका को बताया कि एक माह पहले विभाग के कुछ अधिकारी जांच के लिए उनकी आइसक्रीम फैक्ट्री आए थे। अधिकारियों ने सैंपल भी लिया लेकिन सैंपल को बिना सील किए ही चले गए। उनमे से एक निरीक्षक ने अपना मोबाइल नंबर देकर संचालक को कहा कि बात करना। निरीक्षक से बात करने पर दोनो व्यापारियों को निरीक्षक ने कालीबाड़ी स्थित कार्यालय (Food and Drug Administration )बुलाकर 15 हजार में प्रकरण समाप्त करने की बात कही। व्यापारियों ने दूसरे दिन व राशि निरीक्षक को जाकर देदी। व्यापारियों को यह जानकारी भी नहीं थी कि यदि वह घूंस नहीं भी देते तो निरीक्षक प्रकरण कोर्ट में पेश नहीं कर सकता था।

होली में भी सिर्फ दिखावा
बतादें कि हर साल होली के पहले विभाग (Food and Drug Administration )अभियान चला कर सैपलिंग की जाती है। लेकिन इस त्योहर में वैध सैंपलिंग नहीं की गई है। विभाग ने दिखावे के लिए मिठाई और खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे। बतादें कि प्रदेशभर की जनता ने मिलावटी मिठाई खाई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव निहारिका बारिक का कहना है – इस माह से दो अधिकारियों कों अभियोजन स्वीकृति के लिए प्रभार दिया गया है। अब सभी प्रकरणों में पेपर स्लिप उनके माध्यम से दिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो