scriptजंगलों में जल्द की जाएंगे हाथियों के लिए खाने और पानी के इंतजाम, कार्यशाला में लिया निर्णय | Food and water will provide in Forest for Wild Elephants | Patrika News

जंगलों में जल्द की जाएंगे हाथियों के लिए खाने और पानी के इंतजाम, कार्यशाला में लिया निर्णय

locationरायपुरPublished: May 01, 2019 04:12:31 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

प्रदेश में हाथियों का दल लगातार जंगल से निकलकर रहवासी क्षेत्रों में आ रहे हैं। जिनके कारण हाथी और मानव द्वंद्व को रोकना शासन प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती है।

CGNews

जंगलों में जल्द की जाएंगे हाथियों के लिए खाने और पानी के इंतजाम, कार्यशाला में लिया निर्णय

रायपुर. प्रदेश में हाथियों का दल लगातार जंगल से निकलकर रहवासी क्षेत्रों में आ रहे हैं। जिनके कारण हाथी और मानव द्वंद्व को रोकना शासन प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती है।

हाथी-मानव के द्वंद्व पर बारनवापारा में आयोजित कार्यशाला में पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ शीरीष चंद्र अग्रवाल ने कहा द्वंद्व को रोकने के लिए जंगल में पानी और खाने की व्यवस्था की जा रही है। बिसेन ने कहा था कि हाथियों के दल की मुखिया को रेडियो कॉलर लगाया है। मचान बनाया गया है।

महावत ने कहा- नहीं बांधेंगे हाथी को घंटी
पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ अग्रवाल ने कहा कि पांच कुमकी हाथी के गले में घंटी बांधकर उनके व्यवहार पर नजर रखी जा रही है। इसके बाद जंगली हाथियों कों भी बिना बेहोश किए सिर्फ महावत की मदद से घंटी बांधेंगे। तभी सरगुजा से आए महावत जोतराम ने कहा कि हाथियों को घंटी हम नहीं पहनाएंगे। हाथी घंटी की आवाज से भयभीत भी हो सकते हैं। इस दौरान 37 वन अधिकारी कार्मचारी को सम्मानित किया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो