खाद्य विभाग की टीम का छापा, सील लगे सिलेंडरों से रसोई गैस चोरी करते हुए पकड़ाया स्टाफ

- 984 सिलेंडर जब्त, बिरगांव के अमन इंडेन गैस गोदाम में कलेक्ट्रेट के खाद्य विभाग की टीम का छापा।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 23 Sep 2021, 05:50 PM IST

रायपुर. रसोई गैस में सेंधमारी का बड़ा भंडाफोड़ राजधानी के बिरगांव स्थित एक गैस एजेंसी के गोदाम में बुधवार को हुआ। यहां भरे गैस सिलेंडरों में से आधा से एक किलो गैस नोजल पाइप के माध्यम से खाली सिलेंडरों में पल्टी कर मोटा मुनाफा कमाने का खेल लंबे समय से चल रहा था, जिसकी सूचना मिलने कलेक्ट्रेट के खाद्य शाखा की टीम ने 984 ऐसे खाली गैस सिलेंडर जब्त किया। छापेमारी की कार्रवाई सुबह 9 बजे से रात तक जारी रही। अफसरों का कहना है कि आरोपी गैस एजेंसी संचालक के खिलाफ एफआईआर होगी।

कलेक्ट्रेट के खाद्य शाखा में सहायक खाद्य अधिकारी संजय दुबे के नेतृत्व में निरीक्षकों की टीम ने बिरगांव के अमर इंडेन गैस गोदाम में सुबह 9 बजे दबिश देकर खाली सिलेंडरों में गैस पल्टी करते हुए रंगे हाथ दबोचा। उपभोक्ताओं के घरों में आधा से एक किलो कम वजन के सिलेंडरों की सप्लाई के खेल का भंडाफोड़ हुआ है। सहायक अधिकारी संजय दुबे ने बताया कि गैस भंडार व सप्लाई रजिस्टर संधारण गैस एजेंसी संचालक द्वारा नहीं करना पाया गया है। अभी पूरे मामले का खुलासा होना बाकी है। खाद्य विभाग की टीम बारीकी से जांच कर रही है।

एक ट्रक, तीन डिलीवरी वाहन भी जब्त
खाद्य विभाग की टीम के अनुसार जब मौके पर पहुंचे तो गैस सिलेंडरों से गैस कटिंग का काम चल रहा था। यहां 1 ट्रक, 3 डिलेवरी वाहन और 984 खाली व भरे सिलेंडरों की जब्ती बनाई गई। जांच में पाया गया कि 984 बोगस सिलेंडर थे, इसी में भरे हुए सिलेंडरों से गैस निकाल-निकाल कर मुनाफाखोरी का खुलासा हुआ है।

आधा से एक किलो गैस की चपत
रसोई गैस सिलेंडरों के बढ़े दामों से हर कोई हाफ रहा है। 10.2 किलो ग्राम का एक सिलेंडर 956 रुपए में उपभोक्ताओं को पड़ता है, उसमें से आधा से एक किलो कम गैस लोगों के घरों में पहुंच रही है। यानी कि सीधे तौर 68 रुपए तक की ऊपर से चपत गैस एजेंसी वाले लगा रहे हैं।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned