scriptFoods Personal Health Care : शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाए रखेंगे ये 4 फूड, नियमित रूप से करें सेवन | Foods Personal Health Care: These 4 foods will keep married life bette | Patrika News

Foods Personal Health Care : शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाए रखेंगे ये 4 फूड, नियमित रूप से करें सेवन

locationरायपुरPublished: Oct 07, 2020 07:55:28 pm

Submitted by:

lalit sahu

बड़ी संख्या में लोगों का व्यक्तिगत जीवन बुरे दौर से गुजर रहा है। इसका कारण है एंग्जाइटी और तनाव। यहां जानें अपनी Personal Life को आप किस तरह खुशनुमा बनाकर रख सकते हैं…

Foods Personal Health Care : शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाए रखेंगे ये 4 फूड, नियमित रूप से करें सेवन

Foods Personal Health Care : शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाए रखेंगे ये 4 फूड, नियमित रूप से करें सेवन

ताजा आंकड़ों के अनुसार इस समय हमारे समाज में एंग्जाइटी और स्ट्रेस के मरीजों की संख्या लगभग दोगुनी हो चुकी है। हम यह बात मानोचिकित्सकों से प्राप्त जानकारी के आधार पर कह रहे हैं। हालांकि इसका कोई सरकारी डेटा हमें अभी नहीं मिल पाया है लेकिन दिल्ली-एनसीआर में मनोरोगियों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद ऐसे रोगियों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है, जो स्ट्रेस और एंग्जाइटी के कारण अपनी पर्सनल लाइफ को इंजॉय नहीं कर पा रहे हैं…

क्यों बढ़े हैं रोगी?
आप इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। हमारे देश में भी ऐसे लोगों की बड़ी संख्या है जिनकी जॉब चली गई है या बिजनस घाटे में चल रहा है।

इस कारण लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं तो कुछ भविष्य की अनिश्चितता को लेकर तनाव झेल रहे हैं। इस एंग्जाइटी और तनाव का असर बड़ी संख्या में लोगों की मेंटल, फिजिकल और पर्सनल हेल्थ पर दिख रहा है।

दवाओं से बेहतर है फूड
किसी बीमारी से ग्रसित होकर हॉस्पिटल के चक्कर लगाना और मेडिकल स्टोर पर दवाई लेने में हजारों रुपए खर्च करने से कहीं बेहतर है कि आप ऐसी लाइफस्टाइल को फॉलो करें जो आपको तनावमुक्त रखे और एंग्जाइटी के चलते आपको दवाओं का सेवन ना करना पड़े।

पर्सनल लाइफ पर बुरा असर
स्ट्रेस और एंग्जाइटी के चलते बड़ी संख्या में लोगों की पर्सनल हेल्थ भी प्रभावित हुई है। इस कारण सेक्स में अरुची, जल्द इजैक्यूलेश, इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्याएं भी लोगों को परेशान कर रही हैं।

तनाव के कारण हॉर्मोन्स में बदलाव और हॉर्मोन्स के असंतुलन के कारण मूड ठीक ना रहना भी बेडरूम लाइफ को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। यहां जानें किस तरह आप अपनी सेक्स लाइफ को हैपी और हेल्दी रख सकते हैं…

कठिन समय में रखें हौसला
इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आर्थिक, सामाजिक और भावनात्मक रूप से हम सभी एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं। लेकिन यह मुश्किल समय भी बीत जाएगा। हम सभी को हिम्मत रखने की जरूरत है। क्योंकि रोकर काटें या हंसकर बिताएं, इस कठिन समय का सामना तो हम सभी को करना है ही। क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं है।

लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीजें
कोरोना महामारी के दौर में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। हम नहीं जानते कि थोड़ी-सी चूक से कब कोरोना वायरस की गिरफ्त में आ जाएं।
लेकिन खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए आप घर में ही अपनी छत, बालकनी या हॉल में योगासन जरूर करें। आप रस्सी भी कूद सकते हैं।

यौन कमजोरी को दूर करता है कच्चा लहसुन और प्याज
कच्चा प्याज और लहसुन बहुत ही गुणकारी सब्जियां हैं। अपने भोजन में इनका उपयोग करने के साथ ही आप इनका कच्चा प्याज और कच्चा लहसुन भी खाएं। ये दोनों ही सब्जियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और हॉर्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करती हैं।

बादाम का सेवन : रात को पानी में भिगोकर रखे गए बादाम को आप सुबह छीलकर इनका सेवन करें। इसके बाद आप दूध या चाय, जो भी लेना आपको पसंद हो उसका सेवन कर सकते हैं।
बादाम गुणों से भरपूर एक ड्राई फ्रूट है। जो शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती देने का काम करता है। मेंटल हेल्थ सही रहती है तो आप कठिन से कठिन समय का सामना करते हुए भी खुशहाल जीवन जी सकते हैं। इसके साथ ही बादाम यौन इच्छा में आई कमी को दूर करने का कार्य करता है।
एवकाडो खाएं : एवकाडो एक तरह का सुपरफूड होता है। यह फल आपकी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को सही रखने का काम करता है। साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से बचाने में भी बहुत प्रभावी है। इस फल में फाइवर, न्यूट्रिऐंट्स, विटमिन बी-6 और पोटैशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो