Sources of Iron: आयरन लेवल बढ़ाने के लिए आज से ही अपने डाइट में शामिल करें यह चीजें

  • ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी एनीमिया की वजह बनती है

By: ashutosh kumar

Published: 12 Jan 2021, 07:46 PM IST

रायपुर. भाग दौड़ भरी जिंदगी, तनाव और गलत खान-पान का असर लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल रही है। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है। प्रसव, खानपान में लापरवाही, पर्याप्त पोषण न लेना व अन्य कई कारणों के चलते महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप सप्लीमेंट या दवाइयों के जरिए आयरन की कमी को पूरा करें। इसके लिए आप अपने आहार पर भी ध्यान दें। तो आप अपने खानपान में कुछ खास चीजें शामिल कर आप तनाव भरी लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं और आयरन की कमी को दूर करते सकते हैं।

  • बीज और सूखे मेवे
    कद्दू और सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली, अखरोट और अन्य सूखे मेवों में आवश्यक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बनाता है। आपके सेक्स हार्मोन ठीक से काम कर सकें इसके लिए बॉडी में इस कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है। प्रोटीन और फाइबर से भरे ड्राइ फ्रूट्स सेक्स पावर बढ़ाने के साथ-साथ दिल को भी तंदुरुस्त रखते हैं। कद्दू में बीज का नाश्ता करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।
  • डार्क चॉकलेट
    डार्क चॉकलेट सुपरफूड की तरह काम करती है। डार्क चॉकलेट में फेनाइलेथैलामाइन पाया जाता है। 'जर्नल ऑफ द अमरीकन डाइटेटिक एसोसिएशन' की एक स्टडी के अनुसार फेनाइलेथैलामाइन से एंडोर्फिन हार्मोन बनता है और यही हार्मोन दो लोगों के बीच सेक्स और आकर्षण की भावना को बढ़ाता है।
  • हरी सब्जियां
    हरी सब्जियों में पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। खासतौर से पालक साग, ब्रोकली और पत्तागोभी फर्टिलिटी और स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करते हैं। जापानी शोधकर्ताओं के अनुसार पालक मैग्नीशियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो ब्लड वेसल्स को पतला करता है। बेहतर रक्त प्रवाह, पुरुषों और महिलाओं में उत्तेजना पैदा करता है।
Sources of Iron: आयरन लेवल बढ़ाने के लिए आज से ही अपने डाइट में शामिल करें यह चीजें
  • खजूर और किशमिश
    ड्राई फ्रूट का ये मिश्रण आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और सी का खजाना होता है। 2-3 खजूर और एक चम्मच किशमिश अपने ब्रेकफास्ट के साथ स्नैक के तौर पर खाएं। इससे तत्काल ऊर्जा हासिल करने और आयरन लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • चुकंदर और गाजर
    नींबू जूस विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है और आयरन के अवशोषण को तेज करता है। किसी ब्लेंडर में एक कप काटा हुा चुकंदर और गाजर को मिलाएं, उसे अच्छी तरह से मिश्रण करें, जूस को आंच दें और एक चम्मच नींबू जूस मिलाकर रोजाना सुबह में पीएं।
  • ब्राउन राइस
    ब्राउन राइस को फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इतना ही नहीं, इसमें पाया जाने वाला आयरन एनीमिया से लडऩे में मददगार है।
  • ओट्स
    ओट्स में वैसे तो कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें आयरन भी होता है। ओट्स का सेवन नाश्ते में करके दिन की शुरुआत करना एक बेहद अच्छा विचार है।
  • आलू
    आलू वैसे तो एक हाई कैलोरी सब्जी है लेकिन इसमें आयरन के उच्च स्रोत पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू को फ्राई करने की बजाय उसे उबालकर खाएं।
Sources of Iron: आयरन लेवल बढ़ाने के लिए आज से ही अपने डाइट में शामिल करें यह चीजें
  • ब्रोकली
    अगर आप एनीमिक है और आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं। आप इसकी मदद से एक स्वादिष्ट सब्जी बनाकर खा सकते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी
    सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन स्ट्रॉबेरी भी आयरन की कमी को दूर करने में सहायक है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी में आयरन तो होता है ही, साथ ही इसमें विटामिन सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करती है।
  • मटर
    जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है, उन्हें मटर का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। जो कि सर्दी के दिनों में बाजार में आसानी से मिल जाती है।
  • पालक
    पालक में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन सी भी होता है। इस प्रकार पालक का सेवन न सिर्फ शरीर में आयरन की पूर्ति करता है, बल्कि आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है।
ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned