पहली बार रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

महसूस नहीं होगी कमजोरी

By: lalit sahu

Published: 18 Oct 2020, 07:32 PM IST

आस्था और विश्वास अगर सच्चा हो तो पूजा-पाठ के लिए कोई खास नियम नहीं होते हैं। ईश्वर का पूजन कोई भी व्यक्ति मात्र सच्ची श्रद्धा मन में रखकर भी कर सकता है। 17 अक्टूबर से नवरात्रि के व्रत शुरू हो चुके हैं। ऐसे में वर्क फ्रॉर्म होम करने वाले कई ऐसे लोग होंगे जिन्होंने पहले समय की कमी की वजह से आज तक कोई व्रत नहीं रखा होगा। लेकिन इस बार समय होने की वजह से वो भी नवरात्रि का व्रत रखना चाहते होंगे। अगर आप भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल हैं तो व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें ताकि आस्था के साथ आपकी सेहत को भी न हो कोई नुकसान।

खुद को रखें हाइड्रेटेड
अच्छी सेहत बनाएं रखने के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो आपकी खुद के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इसके अलावा जूस और लस्सी जैसी चीजों का भी सेवन करते रहें।

पौष्टिक आहार
अगर आप पहली बार व्रत रख रहे हैं तो चिप्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल ना करें। इसकी जगह नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं। इन चीजों से आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आपके शरीर को भी तुरंत ऊर्जा मिलेगी।

डाइट का रखें ध्यान
पहली बार में ही अगर आप माता रानी के पूरे 9 व्रत रखने का प्लान बना चुके हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट प्लान भी तैयार कर लें। नौ दिनों के लंबे व्रत के लिए डाइट में सेहतमंद भोजन का चुनाव करें। इसके लिए आप कुट्टू, साबुदाना और मखाने का सेवन कर सकते हैं।

आसान रखें व्रत के नियम
पहली बार व्रत रखने वाले लोगों को निर्जल व्रत का संकल्प लेने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है क्योंकि आपकी बॉडी को व्रत रखने की आदत नहीं होती। निर्जल व्रत बेहद कठोर व्रत होता है, इसे पहली बार रखने से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है।

ड्रिंक में छाछ-शर्बत शामिल करना न भूलें
उपवास के दौरान सिर्फ पानी ही नहीं आपको छाछ, जूस, शर्बत जैसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो और आप ऊर्जावान बने रहे।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned