scriptछत्तीसगढ़ को मिलेगी 5 वनभैंस, असम से लाने की तैयारी, केंद्र ने दी मंजूरी | Forest buffalo will get Chhattisgarh, praparation in get to assam | Patrika News

छत्तीसगढ़ को मिलेगी 5 वनभैंस, असम से लाने की तैयारी, केंद्र ने दी मंजूरी

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2019 07:33:25 pm

बारनवापारा अभयारण्य में किया गया बाड़ा तैयार, प्रदेश में कुल वनभैंसों की संख्या होगी अब १५

छत्तीसगढ़ को मिलेगी 5 वनभैंस, असम से लाने की तैयारी, केंद्र ने दी मंजूरी

forest Buffalo

रायपुर. प्रदेश का राज्यकीय पशु वनभैंसा विलुप्ति की कगार पर है, विभाग के रिकॉर्ड में मादा वनभैंसा नहीं है। यही वजह है कि राज्य सरकार ने केंद्र को असम से पांच मादा वनभैंसा दिए जाने की मांग की थी, ताकि राज्यकीय पशु की संख्या बढ़ाई जा सकी है। अच्छी खबर यह है कि केंद्र ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। वन मंत्री मो. अकबर ने पुष्टि की है कि छत्तीसगढ़ को पांच मादा वन भैंसा मिल रहे हैं। गौरतलब है कि इन सभी को बारनवापारा अभयारण्य में रखा जाएगा, जहां इनके लिए बाड़ा बनाया गया है।
राज्य सरकार के आंकड़े ही हैं कि प्रदेश में वर्तमान में कुल वन भैंसों की संख्या १० है, इनमें आठ नर हैं। इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि ये वन्यजीव अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है। बीते कुछ सालों में दो वन भैंसों की मौत हो चुकी है। एक आज भी लापता है।
राज्य सरकार ने वन भैंसों की संख्या बढ़ाने के लिए 2005 में प्रोजेक्ट बनाया। प्रजनन के लिए उदंती सीतानदी को चुना गया। यहां बाड़ा बनाया गया। यह प्रोजेक्ट बहुत ज्यादा सफल साबित नहीं हुआ। इस पर अभी भी काम जारी है।
वनभैंस सिर्फ एक
मादा नस्ल की भैंस केवल एक बची है। वन्य जीव की प्रजाति को बचाने के लिए करनाल से मादा वन भैंसे का क्लोन तैयार किया गया है और इसे फिलहाल जंगल सफारी के बाड़े में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो