scriptराज्य में तेंदूपत्ता को छोड़कर 50 से अधिक वनोपज को मिलेगी परिवहन की छूट | Forest produce will exempt from transportation except Tendu Leaves | Patrika News

राज्य में तेंदूपत्ता को छोड़कर 50 से अधिक वनोपज को मिलेगी परिवहन की छूट

locationरायपुरPublished: Jun 21, 2020 04:32:49 pm

Submitted by:

CG Desk

– राज्य सरकार के निर्देश पर कारोबारी गतिविधियां बढ़ाने हालात सामान्य करने कवायद
– मुख्यमंत्री के आदेश पर विभागीय अधिकारियों की बैठक में लिया निर्णय

राज्य में तेंदूपत्ता को छोड़कर 50 से अधिक वनोपज को मिलेगी परिवहन की छूट

राज्य में तेंदूपत्ता को छोड़कर 50 से अधिक वनोपज को मिलेगी परिवहन की छूट

रायपुर। राज्य में तेंदूपत्ता को छोड़कर 50 से अधिक वनोपज को परिवहन करने के लिए (टीपी पास) में छूट मिलेगी। कोरोना संक्रमण के चलते राजस्व के नुकसान और कारोबारी गतिविधियां बढ़ाने के लिए इसका निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वन विभाग के अधिकारियों द्वारा वनोपज का मुक्त परिवहन करने के लिए शुक्रवार को बैठक का आयोजन किया गया था।
इस दौरान टीपी पास से मुक्त किए जाने वाले करीब 100 लघु वनोपज पर चर्चा की गई। साथ खरीद-फरोख्त किए जाने से स्थानीय लोगों को मिलने वाले रोजगार और इससे मिलने राजस्व का ब्यौरा तैयार किया गया। बताया जाता है कि जल्दी ही इसका प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेज जाएगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ में बहुतायत मात्रा में वनोपज और औषधि मिलते हैं। इसका संग्रहण स्थानीय लोगों के द्वारा किया जाता है। इसकी खरीदी राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर की जाती है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर मांग
लघुवनोपज के औषधीय गुणों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार मांग बढ़ रही है। इसे देखते हुए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा प्रमुख रूप से 31 वनोपज की खरीदी की जा रही है। साथ ही संग्रहण किए जा रहे अन्य वनोपज की खरीदी कारोबारियों द्वारा की जा रही है। लेकिन, परिवहन की अनुमति के लिए पास की अनिवार्यता को देखते हुए कारोबारियों द्वारा पिछले काफी समय से इसे मुक्त किए जाने की मांग की जा रही थी। इसे मुक्त किए जाने से बाजार में यह आसानी से उपलब्ध होगा। वहीं इसकी कीमतें भी कम होंगी।
जल्दी प्रस्ताव भेजा जाएगा
टीपी पास से मुक्त किए जाने वाले लघु वनोपज को तय करने बैठक बुलाई गई थी। प्रस्तावित वनोपज की सूची तय करने के बाद इसे जल्दी ही राज्य सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
राकेश चतुर्वेदी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो