पूर्व सीएम जोगी को आया दूसरा हार्ट अटैक, हालत गंभीर, मस्तिष्क अभी भी नहीं कर रहा काम

अजीत जोगी को फिर से आया मेजर कॉर्डियक अरेस्ट, हार्ट पूरी तरह काम कर रहा है पर मस्तिष्क नहीं, 9 मई से वेंटीलेटर पर हैं जोगी, 27 की रात 11 बजे की घटना, दौड़े-भागे पहुंचे सभी डॉक्टर, सीपीआर दिया तो हार्ट बीट वापस आई।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 29 May 2020, 03:31 PM IST

रायपुर. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है। 27 मई की रात 11 बजे उन्हें दूसरा मेजर कॉर्डियक अरेस्ट आया। कुछ ही मिनट में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने की पूरी टीम अस्पताल पहुंची। उपचार शुरू किया गया और उनके हार्ट को सामान्य स्थिति में लाया गया। उनका हार्ट 100 प्रतिशत काम कर रहा है। मस्तिष्ट को छोड़कर आज भी सभी अंग पूरी तरह से काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि नौ मई को जोगी को पहला कॉर्डियक अरेस्ट आया था, तब से वे वेंटीलेटर पर हैं। उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं है, मगर डॉक्टरों की टीम दिन-रात से हर संभव प्रयास कर रही है। श्रीनारायणा हॉस्पिटल के क्रिटिकल केयर यूनिट के हेड डॉ. पंकज ओमार ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि बुधवार शाम से हिमो डायानामिकी जो पूर्व में स्थिर बना हुआ था, उसमें गिरावट दर्ज हुई। हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर में भी लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा था।

बुधवार को एक बार फिर फेफड़े, हार्ट, मस्तिष्क और अन्य अंगों की जांच की। जैसे ही उन्हें कॉर्डियक अरेस्ट आया तो हद्य गति को वापस लाने के लिए कॉर्डियक पल्मोनरी रेससीटेशन (सीपीआर) दिया। डॉ. ओमार का मानना है कि हम पूरा प्रयास कर रहे हैं, बाकि उनके शरीर पर निर्भर करता है। वह हमें जितना रिस्पोंड करेगा, हम उसके मुताबिक इलाज करेंगे। अस्पताल संचालक डॉ. सुनील खेमका का कहना है कि जोगी जी के इलाज के लिए पूरी टीम जुटी हुई है। हम देश-विदेश के सभी विशेषज्ञों की मदद भी ले रहे हैं।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned