scriptFormer RBI Governor Raghuram Rajan sashi tharoor at AIPC conclave | AIPC National Conclave: पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा अगर देश में अच्छी नौकरियां होती तो युवा कम निराश होते, शशि थरूर ने न्याय योजना की तारीफ की | Patrika News

AIPC National Conclave: पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा अगर देश में अच्छी नौकरियां होती तो युवा कम निराश होते, शशि थरूर ने न्याय योजना की तारीफ की

आर्थिक विकास के मामले में देश के हालिया खराब प्रदर्शन से संकेत मिलता है कि हम जिस रास्ते पर जा रहे हैं, उस पर पुनर्विचार की जरूरत है।

रायपुर

Published: July 31, 2022 05:51:47 pm

रायपुर। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को AIPC के पांचवे राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए। जहाँ उन्होंने कहा कि भारत को विकसित होने के लिए एक सत्तावादी सरकार की जरूरत नहीं है, लेकिन हमारा भविष्य हमारे उदार लोकतंत्र और उसकी संस्थाओं को कमजोर करने के बजाय उन्हें मजबूत करने में है।

wwwww.jpg

उन्होंने कहा की मेरा तर्क है कि आर्थिक विकास के मामले में देश के हालिया खराब प्रदर्शन से संकेत मिलता है कि हम जिस रास्ते पर जा रहे हैं, उस पर पुनर्विचार की जरूरत है। आज भारत में कुछ वर्गों में यह भावना है कि लोकतंत्र भारतीय समूह को पीछे रखता है और भारत को मजबूत, यहां तक कि सत्तावादी नेतृत्व की जरूरत है, जिसमें कुछ नियंत्रण और संतुलन हो और हम किसी दिशा में बहते दिख रहे हैं। मेरा मानना है कि यह तर्क पूरी तरह से गलत है और विकास के पुराने मॉडल पर आधारित है जो वस्तुओं और पूंजी पर जोर देता है, न कि लोगों और विचारों पर।

पूर्व गवर्नर राजन ने लोगों से आग्रह किया और कहा की, हमें बहुसंख्यकवाद और सत्तावाद का सामना करना चाहिए और उसे हराना चाहिए क्योंकि दूसरे वर्ग को बड़े अल्पसंख्यक के नागरिक बनाने का कोई भी प्रयास देश को विभाजित करेगा और आंतरिक आक्रोश पैदा करेगा। भू-राजनीतिक उथल-पुथल के इस युग में, यह हमें कमजोर भी करेगा और हमें विदेशी हस्तक्षेप के प्रति संवेदनशील बना देगा। हमें केवल दक्षिण में श्रीलंका की ओर देखना होगा, जब देश के राजनेता अल्पसंख्यकों पर हमला करके रोजगार पैदा करने में असमर्थता से ध्यान हटाने की कोशिश करेंगे।

खराब प्रदर्शन का प्रमुख उपाय हमारे युवाओं को अच्छी नौकरियां सृजित करने में असमर्थता है। “सरकार द्वारा हाल ही में घोषित अग्निपथ योजना द्वारा शुरू किए गए विरोध के बारे में सोचें, यह इस बात का संकेत है कि हमारे युवा नौकरियों के लिए कितने भूखे हैं। हाल ही में, देश ने 35000 रेलवे नौकरियों के लिए 12.5 मिलियन आवेदकों को देखा, यह भी विशेष रूप से चिंताजनक है जब भारत में नौकरियों की कमी है जब इतनी सारी महिलाएं घर से बाहर काम नहीं कर रही हैं। सोचिए एक देश के रूप में भारत कितना समृद्ध होता और हमारे युवा कितने कम निराश होते अगर सभी के लिए अच्छी नौकरियां होतीं। इसलिए, मैं सवाल करना चाहता हूं कि भारत कहां गलत हो गया है, ”राजन ने कहा।

इसी समेलन में AIPC के अध्यक्ष और कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा समाज के हर वर्ग की प्रगति के साथ सभी को एक साथ लाने में विश्वास करती है। कांग्रेस एक समावेशी मीडिया के मूल्यों में विश्वास करती है जो जाति, पंथ, धर्म और भाषा से परे दिखती है और सभी को एक के रूप में देखती है। यह एक ऐसे भारत के बारे में भी है जहां हम अमीर और गरीब, दलितों और ब्राह्मणों के भेद से परे देखना चाहते हैं जबकि कुछ राजनेता मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के लिए इन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। अर्थव्यवस्था के उदारीकरण में विश्वास करते हुए, कांग्रेस हमेशा अपनी नीति के बारे में स्पष्ट थी। कई अमीर अमीर हो जाते हैं लेकिन गरीबों को उन राजस्व से लाभ मिलना चाहिए जो उदार अर्थव्यवस्था से सरकार को आते हैं।

आगे उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अखंडता, आत्मविश्वास और विकास का एक उदाहरण है जिसे हम एक कांग्रेस पार्टी के रूप में लोगों को दिखाते हैं, ताकि हमें केंद्र में एक और मौका मिल सके। थरूर ने आगे कहा की भूपेश बघेल जी न्याय योजना के माध्यम से न केवल किसानों को समर्थन दे रहे हैं बल्कि समाज के कमजोर वर्गों को भी भारत की प्रगति और विकास के साहसिक कार्य में भाग लेने के लिए प्रणाली का विस्तार कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.