रायपुर में रखी गई गुरूकुलम् की नींव

उम्मीद की जा रही है कि इस प्रकार के उत्साह से ही आसानी से मंजिल प्राप्त हो पाएगी और योग के विस्तार व संवर्धन की दिशा में नए आयाम स्थापित होंगे।

रायपुर। राजधानी में बहुप्रतीक्षित योगाश्रम की नींव रखी गई। हिमालय में गुप्तकाशी क्षेत्र में निवास करने वाले योग गुरु उमाशंकर विगत अनेक वषोज़्ं से सदिज़्यों के दिनों में रायपुर वासियों को योग और ध्यान की विधियां सिखा रहे हैं। उनकी कक्षाओं से अनेक लोगों को शारीरिक और भावनात्मक रोगों में पूर्ण लाभ मिला है। रोटरी ग्रेटर के पंडरी स्थित हाल में उनकी अनेक कक्षाएं होती रही हैं।
उनके लिए रायपुर के गणमान्य मित्रों ने कोलंबिया इंस्टिट्यूशनल एरिया में, विधानसभा रोड में एक एकड़ क्षेत्रफल में योगाश्रम "गुरुकुलम्" का भूमिपूजन किया। अनेक मित्रों के साथ मुख्य रूप से एस एन तिवारी, हेमकुमार (आकिज़्टेक्ट), राजेन्द्र सुराना, किशोर जादवानी, हरजीत सिंह हूरा, योगेश बेरीवाल, जगदीश छुगानी, हेमा सुराना सम्मिलित हुए। भूमि पूजन के बाद अब भवन निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आएगी और इसके लिए सभी जरूरी संसाधन एकत्र किए जा रहे हैं ताकि निश्चित अवधि में गुरुकुल के निर्माण की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। इस गुरुकुल के नए भवन को लेकर योग के प्रशंसकों में काफी उत्साह नजर आ रहा है और वे अपने स्तर से हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned