ओवरब्रिज और अंडरब्रिज बन जाने से बंद होगी रेलवे की चार खतरनाक क्रॉसिंग

हीरापुर, भवानीनगर, कचना और सिलयारी में निर्माण के लिए बजट मिलना तय
इन जगहों पर सालभर पहले हो चुका है पीडब्ल्यूडी का सर्वे

By: VIKAS MISHRA

Published: 03 Mar 2021, 06:32 PM IST

रायपुर. वाल्टेयर रेल लाइन, गोगांव क्रासिंग के अलावा शहर की चार और खतरनाक रेलवे क्रासिंग पर अंडरब्रिज और ओवरब्रिज बनने से लोगों को आवाजाही में बड़ी सुविधा मिलेगी। क्योंकि लोक निर्माण विभाग के बजट में इस बार फोकस किया गया है। ब्रिज बनने के साथ ही रेलवे इन फोटकों को पूरी तरह से बंद कर देगा। अभी आमानाका की डूमरतालाब और उरकुरा क्रासिंग में अंडरब्रिज बनवा रहा है। अगले सात से आठ महीने में पूरा हो जाएगा।
विभाग के अफसरों के अनुसार पिछले साल ही कचना फाटक समेत कई रेलवे क्रासिंग पर ब्रिज बनाने के लिए रेलवे के साथ संयुक्त रूप से सर्वे के बाद प्रस्ताव तैयार किया था। दोनों विभागों रेलवे और पीडब्ल्यूडी का बजट प्रावधान भी अब सामने आ चुका है। इसलिए यह माना जा रहा है कि इस साल हीरापुर रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज निर्माण कराने की भी शुरुआत हो जाएगी।
12 आरओबी और यूआरबी पर नजरें
पीडब्ल्यूडी के बजट प्रावधान में मुख्य रूप से 12 ओवरब्रिज और अंडरब्रिज का निर्माण खतरनाका रेलवे क्रासिंग जहां से आवाजाही का आंकडा एक लाख पार हो चुका है, उसे प्राथमिकता से लिया गया है। इसलिए यह माना जा रहा है राजधानी में घनी आबादी के दायरे में रेलवे क्रासिंग होने से लोगों की मुसीबत अधिक हुई है, क्योंकि ट्रैफिक बढ़ा है। इससे ट्रैफिक जाम की स्थितियों का सामना हर 15 से 20 मिनट में करना पड़ता है। ओवरब्रिज और अंडरब्रिज बन जाने से लोगों को काफी राहत होगी।
हीरापुर रेलवे क्रासिंग में ओवरब्रिज बनना तय
बजट में प्रावधान होने से मालगाड़ी वाली हीरापुर जैसी खरतनाक क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण तय है, क्योंकि इसके लिए क्षेत्रीय विधायक एवं पीडब्ल्यूडी के संसदीय सचिव विकास उपाध्याय लगातार प्रयासरत रहे हैं। इसी तरह सरस्वती लाइन पर भवानीनगर क्रासिंग पर अंडरब्रिज का भी रास्ता खुला है।
जितना दावा, उतना काम नहीं
डूमरतालाब क्रासिंग पर अभी काम ही चल रहा है। खमतराई क्रासिंग पर दो साल से अंडरब्रिज का प्रस्ताव फाइल से निकलकर बाहर नहीं आया। जबकि विभाग का आंकड़ा मेन रेललाइन में 48 फाटक, लखोली सेक्टर में 10 और बालोद दुर्ग सेक्शन में 17 क्रासिंग हैं, जहां ब्रिज का निर्माण कराया जाना है।

ब्रिज बनाकर सभी रेलवे क्रासिंग को बंद करने का प्लान है। रायपुर डिवीजन की सभी मानवरहित क्रासिंग बंद की जा चुकी हैं। अगले कुछ महीनों में डूमरतालाब और उरकुरा क्रासिंग में अंडरब्रिज पूरा होगा। रेलवे और राज्य सरकार के संयुक्त बजट से आरओबी और यूआरबी बनेगा।
शिवप्रसाद पंवार, पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रेलवे

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned