scriptनई मुसीबत: चार श्रमिकों की रिपोर्ट 51 दिन बाद भी कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर बोले- यह डेड वायरस | Four workers report corona positive even after 51 days | Patrika News

नई मुसीबत: चार श्रमिकों की रिपोर्ट 51 दिन बाद भी कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर बोले- यह डेड वायरस

locationरायपुरPublished: Jul 13, 2020 11:02:49 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

सवाल यह भी है कि क्या 51 दिन बाद तक लिए गए सैंपलों में वायरस मौजूद रह सकता है? विशेषज्ञों का जवाब है, नहीं। रिपोर्ट आने के बाद चारों पॉजिटिव (दो महिला, दो पुरूष) श्रमिकों के 10 जुलाई को दोबारा सैंपल लिए गए। 13 जुलाई को ये चारों एक बार फिर पॉजिटिव पाए गए हैं।

नई मुसीबत: चार श्रमिकों की रिपोर्ट 51 दिन बाद भी कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर बोले- यह डेड वायरस

नई मुसीबत: चार श्रमिकों की रिपोर्ट 51 दिन बाद भी कोरोना पॉजिटिव, डॉक्टर बोले- यह डेड वायरस

रायपुर. राजनांदगांव से लगे ग्राम सेमरिया 5 और मुर्रा के 2 संदिग्धों की रिपोर्ट रायपुर लैब से 51 दिन बाद जारी हुई। इनमें से चार लोग संक्रमित पाए गए। अब इन 51 दिन में न जाने इन्होंने कितनों को वायरस बांटा होगा। हालांकि बताया गया है कि ये सभी लंबे समय तक क्वारंटाइन में थे। रिपोर्ट देरी से आने में इनमें इनका कोई दोष नहीं। सवाल सिस्टम पर खड़े हो रहे हैं।

सवाल यह भी है कि क्या 51 दिन बाद तक लिए गए सैंपलों में वायरस मौजूद रह सकता है? विशेषज्ञों का जवाब है, नहीं। रिपोर्ट आने के बाद चारों पॉजिटिव (दो महिला, दो पुरूष) श्रमिकों के 10 जुलाई को दोबारा सैंपल लिए गए। १३ जुलाई को ये चारों एक बार फिर पॉजिटिव पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, विशेषज्ञों की मानें तो ये कोरोना के डेड वायरस हो सकता है। वायरस नष्ट होने के बाद भी शरीर के अंदर लंबे समय तक रह सकते हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. सुभाष पांडेय का कहना है कि इन संक्रमित मरीजों से दूसरों को संक्रमण का कोई खतरा नहीं होता।

हां, एहतियात के तौर पर निगरानी जरूरी है। इसके पहले भी रायपुर से लगे खरोरा में बीएसएफ के चार जवान 15 दिन बाद दोबारा टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। इन्हें अस्पताल में भर्ती न करवाकर क्वारंटाइन किया गया था। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस 14 दिन तक हमारे शरीर के अंदर रहता है, इसलिए 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड तय किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो