scriptजंग जारी है : मलेरिया, एनीमिया, कुपोषण के विरुद्ध ‘मलेरिया मुक्त बस्तर’ अभियान का चौथा चरण शुरू | Fourth phase of 'Bastar Free Malaria' campaign against malaria, anemia | Patrika News
रायपुर

जंग जारी है : मलेरिया, एनीमिया, कुपोषण के विरुद्ध ‘मलेरिया मुक्त बस्तर’ अभियान का चौथा चरण शुरू

– तीन चरणों में मलेरिया के मामलों मे 39 प्रतिशत की कमी आई.- बस्तर में 15 जून से शुरू हुआ अभियान, बाकि जिलों में 25 जून से शुरूआत.

रायपुरJun 20, 2021 / 09:38 pm

CG Desk

maleria.jpg
रायपुर. बस्तर संभाग से मलेरिया को खत्म करने के लिए मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के चौथा चरण शुरू हो चुका है। 15 जून से 31 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान के 4 दिनों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें 1.28 लाख अधिक लोगों की मलेरिया जांच कर चुकी हैं, जिनमें 1,066 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज किया गया है। मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के असर को देखते हुए राज्य के 21 जिलों तक इसका विस्तार किया जा चुका है। मलेरिया, एनीमिया और कुपोषण को खत्म करने के साथ ही इस अभियान के जरिए शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी लाने में मदद मिल रही है।

READ MORE : Video: संपूर्ण लॉकडाउन के बीच मेन मार्केट में खुलीं थीं 3 दुकानें, एसडीएम ने 1 महीने के लिए किया सील

आंकड़े बताते हैं कि मई 2020 की तुलना में मई 2021 में मलेरिया के मामलों में 39 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले मई में बस्तर संभाग के 7 जिलों में जहां कुल 2298 मामले दर्ज किए गए थे, वहीं इस मई में केवल 1404 प्रकरण सामने आए थे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कांकेर जिले में 84 प्रतिशत, कोंडागांव में 82 प्रतिशत, बस्तर में 37 प्रतिशत, दंतेवाड़ा में 22 प्रतिशत, सुकमा में 21 प्रतिशत, बीजापुर में 9 प्रतिशत और नारायणपुर में 2 प्रतिशत की कमी आई है। साल 2016 में 26.78 एपीआई वाले बस्तर संभाग की एपीआई 2020 में घटकर 8.57 पर पहुंच गई है।
नीति आयोग कर चुका है सराहना- इस अभियान की सराहना बीते दिनों नीति आयोग और यूएनडीपी भी कर चुके हैं। उन्होंने इस अभियान को देश के आकांक्षी जिलों में संचालित सर्वश्रेष्ठ अभियानों में से एक बताया है। दोनों संस्थाओं ने मलेरिया को खत्म करने देश के अन्य आकांक्षी जिलों में भी इस तरह के अभियान संचालित करने की सिफारिश भी
इन जिलों में किया गया अभियान को विस्तारित- मुंगेली, कोरबा, रायगढ़, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बालोद, कबीरधाम, राजनांदगांव, धमतरी और गरियाबंद में 25 जून से मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत 20.29 लाख लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो