scriptFraudsters are trapping people in the name of schemes and offers | Cyber Crime: स्पेशल स्कीम और ऑफर के नाम पर लोगों का फंसा रहे जालसाज, ऐसे खुद को ठगी से रखें सुरक्षित | Patrika News

Cyber Crime: स्पेशल स्कीम और ऑफर के नाम पर लोगों का फंसा रहे जालसाज, ऐसे खुद को ठगी से रखें सुरक्षित

  • फोन पर दिए जाने वाले प्रलोभन को कतई स्वीकार न करें और पूछी जाने वाली किसी भी तरह की जानकारी न दें

रायपुर

Published: February 17, 2022 08:24:26 pm

रायपुर . अगर आप भी फेसबुक, वॉट्सऐप या इंस्टाग्राम पर ऐड देखकर वहां से शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं, वरना आपका अकाउंट खाली हो सकता है और आप किसी बड़ी ठगी का शिकार बन सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट के जरिए ठगी करने वाले जालसाजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है।
यह जालसाज लोगों को फेसबुक, मैसेज और ईमेल के जरिए कई आकर्षक स्कीस का ऑफर देते रहते हैं और बाद में लोगों के अकाउंट को खाली कर देते हैं। वहीं मोबाइल सिम, के्डिट कार्ड, एटीएम कार्ड को अपडेट करने का झांसा और रिवाड्र्स प्वांइस कैश कराने या रीदम कराने के नाम पर लोगों से कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर और बैंकिंग संबधित जानकारी हासिल कर लाखों का चूना लगा देते हैं। ऐसे में इस तरह के जालसाजों से खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। लकी ड्रा के नाम पर लाखों जीतने के झांसे में बिल्कुल भी ना आएं। ध्यान रखें कि बैंक कभी भी आपसे ओटीपी, सीवीवी या कार्ड से जुड़ी कोई अन्य जानकारी फोन पर नहीं मांगता है। ओटीपी, सीवीवी या कोर्ड की कोई जानकारी फोन पर साझा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
Cyber Crime: स्पेशल स्कीम और ऑफर के नाम पर लोगों का फंसा रहे जालसाज, ऐसे खुद को ठगी से रखें सुरक्षित
Cyber Crime: स्पेशल स्कीम और ऑफर के नाम पर लोगों का फंसा रहे जालसाज, ऐसे खुद को ठगी से रखें सुरक्षित
  • साइबर ठगी का शिकार होने हैल्प लाइन नंबर 1930 पर करें शिकायत
    साइबर क्राइम (https://cybercrime.gov.in/) वेबसाइट अथवा आनलाइन ठगी का शिकार होने पर सबसे पहले संबंधित बैंक को असली वेबसाइट के माध्यम से या ईमेल के माध्यम से सूचित करें। सभी बैंकों के ऐप में भी शिकायत करने की सुविधा दी जाती है। पेटीएम, फोनपे जैसे ऐप से ठगी होने पर इप कंपनियों को उनकी वेबसाइट या ऐप से बतायें। सरकार ने भी साइबर ठगी को लेकर आनलाइन ठगी का शिकार हुए लोगों की सुविधा के लिए एक हैल्पलाइन नंबर 1930 की शुरुआत की गई है। ठगी का शिकार हुए व्यक्तियों के लिए विशेष ध्यान रखने योग्य बात यह कि घटना के बाद जितने कम समय में शिकायत की जाएगी, आनलाइन धोखाधड़ी से ठगे गए पैसे वापस होने की उम्मीद उतनी ज्यादा होगी।
  • सस्ते ब्याज दर पर बैंक लोन और प्लॉट या मकान दिलवाने के दावे की भी पूरी पड़ताल करें
    किसी भी ऑफर पर बगैर जांचे एक रुपया भी किसी के खाते में ट्रांसफर न करें, न ही किसी लिंक को ओपन करें और न ही किसी को अपने खाते, एटीएम, क्रेडिट कार्ड और कार्ड नंबर और सीवीवी नंबर की जानकारी दें। खुद को सेना का जवान बताकर सामान बेचने वालों के कहने पर कभी भी रुपए उनके अकाउंट में ट्रांसफर न करें। वहीं फोन पर दिए जाने वाले प्रलोभन को कतई स्वीकार न करें और पूछी जाने वाली किसी भी तरह की जानकारी न दें। सस्ते ब्याज दर पर बैंक लोन और प्लॉट या मकान दिलवाने के दावे की भी पूरी पड़ताल करें। इलाज के नाम पर बढ़ी साइबर ठगी से बचने के लिए बताए गए हॉस्पिटल में सीधे संपर्क करके दावे की सच्चाई पता करें।
Cyber Crime: स्पेशल स्कीम और ऑफर के नाम पर लोगों का फंसा रहे जालसाज, ऐसे खुद को ठगी से रखें सुरक्षित
  • फर्जी और स्कैम वाले विज्ञापनों की भरमार, ऐसे पहचाने फर्जी विज्ञापन
    सोशल मीडिया पर ज्यादातर विज्ञापन बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से पोस्ट हों, हमेशा ऐसा नहीं होता। कई बार फ्रॉड विज्ञापन भी दिखते हैं। वहां से यूजर्स सामान ऑर्डर कर देते हैं। पेमेंट हो जाने के बाद इंतजार का सिलसिला शुरू होता है। बाद में उस फ्रॉड वेबसाइट पर जाकर दिए नंबर पर कॉल करते हैं तो कॉल नहीं लगता। तब समझ में आता है कि आपके साथ फ्रॉड हुआ है। इन्हें पहचानने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। कोई फेसबुक पोस्ट आपको विज्ञापन जैसा लग रहा है और वहां Sponsored पोस्ट नहीं लिखा है तो वह फर्जी हो सकता है। यहां फर्जी से मतलब स्कैम है। दरअसल फेसबुक जो भी ऑफिशियल विज्ञापन मंजूर करता है उसे लेकर कई तरह के वेरिफिकेशन किए जाते हैं, ताकि यह समझा जा सके कि वह स्कैम नहीं है। इसलिए फेसबुक पर विज्ञापन में Sponsored लिखा होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.