scriptFraudsters changing ATM and withdraw 40 thousand Rupees from account | ATM बूथ में खड़े ठग ने चालाकी से महिला का कार्ड बदला, फिर चंद सेकंड में किया रकम पार | Patrika News

ATM बूथ में खड़े ठग ने चालाकी से महिला का कार्ड बदला, फिर चंद सेकंड में किया रकम पार

Crime News: एटीएम बूथ में ठगी करने वाले सक्रिय हो गए हैं। आरंग में महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला अधिकारी को ठग लिया गया। एटीएम बूथ में खड़े ठग ने बड़ी चालाकी से उनका ध्यान बंटाकर एटीएम कार्ड बदल लिया और फिर उनके खाते से 40 हजार रुपए से ज्यादा पार कर दिया।

रायपुर

Published: January 14, 2022 11:47:46 pm

रायपुर. Crime News: एटीएम बूथ में ठगी करने वाले सक्रिय हो गए हैं। आरंग में महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला अधिकारी को ठग लिया गया। एटीएम बूथ में खड़े ठग ने बड़ी चालाकी से उनका ध्यान बंटाकर एटीएम कार्ड बदल लिया और फिर उनके खाते से 40 हजार रुपए से ज्यादा पार कर दिया। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।
atm.jpg
ATM बूथ में खड़े ठग ने चालाकी से महिला का कार्ड बदला, फिर चंद सेकंड में किया रकम पार
पुलिस के मुताबिक मीना चंद्राकर महिला एवं बाल विकास विभाग में परियोजना अधिकारी है। गुरुवार दोपहर को इंद्रा चौक स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ में गई थीं। बूथ के भीतर एक युवक भी था। मीना ने अपने कार्ड से दो बार में 10 हजार रुपए का आहरण किया। राशि निकालते समय बूथ में खड़े युवक ने उनका ध्यान बंटाने के लिए कहा कि आंटी जो रकम मशीन से निकल रहा है, उसे तत्काल निकाल लीजिए, नहीं तो वापस चला जाता है। यह सुनने के बाद मीना का ध्यान राशि निकालने पर ही रहा। इस बीच युवक ने बड़ी चालाकी से उनका एटीएम कार्ड बदल दिया। मीना का कार्ड लेकर उन्हें किसी हमीदा बेगम का एटीएम कार्ड थमा दिया था। लेकिन मीना को इसका आभास ही नहीं हुआ।
एटीएम बूथ से निकलने के बाद वह अपने घर पहुंची। इसके बाद अपने मोबाइल में आए मैसेज को देखा। इसमें उनके 10 हजार के अलावा तीन बार 10-10 हजार और एक बार 12 हजार 300 रुपए आहरण का मैसेज था। किसी ने तीन बार और रकम निकाल लिया था। इसकी शिकायत उन्होंने बैंक में की। बैंक वालों ने खाता ब्लॉक कराया। पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया। पुलिस ने बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की जांच शुरू कर दी है।
पासवर्ड पर रहती है नजर
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करना काफी पुराना तरीका है। अक्सर ठग एटीएम बूथ के बाहर या भीतर रहते हैं और राशि निकालने आने वालों पर नजर रखते हैं। रकम निकालने के लिए कोई एटीएम मशीन में कार्ड डालता है और आहरण प्रक्रिया पूरा करता है, उसी दौरान ठग कार्ड का पासवर्ड देख लेता है। पासवर्ड पता होने के बाद ठग ध्यान बंटाकर कार्ड बदल लेते हैं। फिर एटीएम बूथ में जाकर पूरी राशि का आहरण कर लेते हैं। महिला अधिकारी के साथ भी यही हुआ है।
यह सावधानी बरतें
-एटीएम बूथ के भीतर कोई है, तो आहरण प्रक्रिया न करें।
-एटीएम बूथ के बाहर बिना काम के कोई खड़ा हो, तो पासवर्ड को छुपाकर टाइप करें।
-एटीएम बूथ के भीतर अगर एक ही मशीन हो, तो खाली रहने पर ही जाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.