scriptमुफ्त में सीखनी हो क्रिएटीविटीज तो यहां मिलेगा मौका | Free Summer Camp at Raipur | Patrika News

मुफ्त में सीखनी हो क्रिएटीविटीज तो यहां मिलेगा मौका

locationरायपुरPublished: May 06, 2018 03:08:57 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

समर कैंप में प्रतिभाओं को निखार रहे

summer camp in raipur 2018
ताबीर हुसैन @ रायपुर . स्कूल-कॉलेज की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। स्टूडेंट्स समय का सदुपयोग करने के लिए समर कैंप का रुख कर रहे हैं। शहर में कई संस्थानों की ओर से समर कैंप लगाए गए हैं जिसमें छात्र-छात्राएं विविध गतिविधियों में हिस्सा लेकर खुद में निखार ला सकते हैं। इन प्रशिक्षण शिविरों में कॉमन फैक्टर डांस, जुंबा, पर्सनालिटी डवलपमेंट तो रहता ही है, बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। वैसे तो सिटी में 20 से अधिक प्रशिक्षण शिविर चलाए जा रहे हैं जिसमें अधिकांश कुछ न कुछ फीस ले रहे हैं। आज राजधानी के कुछ एेसे लोगों के बारे में बताएंगे जो बच्चों को नि:शुल्क ट्रेनिंग दे रहे हैं।

11 वर्ष से दे रहे ट्रेनिंग

समाजसेवी संस्था विकास परिषद की ओर से टिकरापारा आरडीए कॉलोनी स्थित नूतन हायर सेकंडरी स्कूल में 1 मई से 15 जून तक समर कैंप आयोजित किया गया है। यह शिविर 11 वर्षों से संचालित है। सचिव एचआर मुखर्जी ने बताया कि एक दशक पहले यह इलाका काफी पिछड़ा हुआ था। अखबारों में शहर के बच्चों की उपलब्धियां पढ़ा करते थे। हमें फील होता था कि हमारे क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी तो नहीं है लेकिन उन्हें मंच नहीं मिल पा रहा है। इसलिए हमने समर कैंप की शुरुआत की और टैलेंट को मौका दिया।
इन गतिविधियों की ट्रेनिंग
स्कूली बच्चों के लिए संगीत, नृत्य, मेहंदी-रंगोली, पेंटिंग-ड्राइंग, हस्तकला, स्पोकन इंग्लिश, कम्प्यूटर, सिलाई, ब्यूटी पार्लर। योग ? व प्राणायाम सुबह 5.30-7 बजे तक। कॅरियर गाइडेंस शाम 5.30-7 बजे तक प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग।

summer camp in raipur 2018

फिटनेस के साथ आत्मरक्षा के गुर
पुरानी बस्ती स्थित सरस्वती स्कूल में 2 से 15 मई तक नि:शुल्क समर कैंप लगाया जा रहा है। विनोद छेतीजा ने बताया, श्रीश्री रविशंकर की प्रेरणा से दो साल पहले इस शिविर की शुरुआत की थी। हमें लगा कि बच्चों के खाली समय का उन्हीं के डवलपमेंट के लिए किया जाए। अभी सबसे ज्यादा फिटनेस और सेल्फ डिफेंस की जरूरत है। इसलिए हमने इसे प्रायोरिटी दी है। इसके अलावा योगा, एरोबिक्स, जुंबा, मेहंदी, डांस, ब्यूटी पार्लर,, फ्लावर डेकोरेशन और वेस्ट फॉर बेस्ट सिखा रहे हैं। इसके अलावा मॉकटेल मेकिंग और टेडीबियर सिखाएंगे और हाइजेनिक लाइफ पर फोकस्ड करेंगे।

बच्चों को नशा करते देखा तो आया विचार, सीखा रहीं रंगोली व मेहंदी
समता कॉलोनी राम नगर की रंजना सिंघई करीब 10 सालों से स्लम इलाकों के बच्चों को चित्रकला, रंगोली, मेहंदी, डांस सिखा रही हैं। उन्होंने बताया कि एक बार कोई व्यक्ति अपने बच्चे को बेतहाशा पीट रहा था। पूछने पर पता चला कि बच्चे ने नशा किया था। तभी मैंने सोचा कि एेसे बच्चों को मोटिवेट कर सही रास्ते पर लाने की कोशिश की जा सकती है। अभी 40 बच्चे आ रहे हैं। कैंप के आखिरी दिन सभी को ड्राइंग बुक और कलर पेंसिल सेट देती हूं। रंजना कहती हैं कि अगर आपके समय का एेसे काम में उपयोग हो जहां किसी की जिंदगी संवारने का मौका मिले तो इससे बड़ी उपलब्धि और क्या हो सकती है।

summer camp in raipur 2018
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो