Corona vaccine update: पहले फेज में प्राइवेट प्रैक्टिशनर और रिटायर्ड डॉक्टरों को भी लगेगा टीका

Corona vaccine update: स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के मुताबिक केंद्र सरकार की तरफ से पहले जो आदेश आया था, उसके अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों,स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मचारियों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनो का डाटा अपलोड किया जाना था ।

By: Karunakant Chaubey

Updated: 18 Dec 2020, 09:46 AM IST

रायपुर. Corona vaccine update: प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ-साथ अब फ्रीलांसर और विगत 3 साल के भीतर रिटायर्ड डॉक्टरों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा । फ्रीलांसर अरे रिटायर डॉक्टरों की सूची तैयार करने में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है।

रायपुर जिले में ही एक हजार और प्रदेश में इनकी संख्या 7 से 8 हजार के करीब बताई जा रही है । स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के मुताबिक केंद्र सरकार की तरफ से पहले जो आदेश आया था, उसके अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों,स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मचारियों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनो का डाटा अपलोड किया जाना था ।

केंद्र सरकार के पोर्टल पर अब तक जो डाटा अपलोड किया गया है, उसके अनुसार पहले फेज में 200000 डोज की जरूरत थी । मगर 2 दिन पहले आए नए सर्कुलर के मुताबिक फ्रीलांसर और रिटायर्ड डॉक्टरों का भी डाटा अपलोड किया जाना है ।

टीकाकरण के लिए 51 सौ वैक्सिनेटर निर्धारित किए जा चुके हैं। एवं 8हजार 1 सौ 92 वैक्सीनेटर चिन्हित है। स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग कोविड डिजिटल प्लेटफार्म के साथ ही आगामी कार्य योजनाओं पर स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता से कार्य करने में जुटा हुआ है।

 

यह है उद्देश्य

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अगर कोरोनावायरस नियंत्रण में भविष्य में डॉक्टरों की कमी पड़ती है तो फ्रीलांसर और रिटायर डॉक्टरों की ही मदद ली जा सकती है ।

केंद्र सरकार की तरफ से नया सर्कुलर आया है ।फ्रीलांसर डॉक्टरों का भी डाटा अपलोड करने के निर्देश मिले हैं ।

-डॉक्टर अनिल परसाई जिला टीकाकरण अधिकारी रायपुर

पहले चरण में कोरोनावायरस इन लगाने के लिए तैयारी लगभग पूरी हो गई है । 22 हजार हेल्थ वर्कर का डाटा अपलोड किया जा चुका है ।

-डॉक्टर मीरा बघेल सीएमएचओ रायपुर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned