scriptघर आने की छोड़ दी थी उम्मीद, दोस्तों ने 5 दिन में जुटाए 32 लाख रुपए और 179 मजदूरों को कराया एयरलिफ्ट | Friends raised 32 lakh rupees and 179 laborers airlift in 5 days | Patrika News

घर आने की छोड़ दी थी उम्मीद, दोस्तों ने 5 दिन में जुटाए 32 लाख रुपए और 179 मजदूरों को कराया एयरलिफ्ट

locationरायपुरPublished: Jun 05, 2020 09:07:55 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

मजदूरों को एयरलिफ्ट कराने की कहानी दिलचस्प है। प्रदेश का पहला ऐसा ऑपरेशन हुआ, जिसमें मजदूर चार्टर्ड फ्लाइट से छत्तीसगढ़ पहुंचे।

घर आने की छोड़ दी थी उम्मीद,  दोस्तों ने 5 दिन में जुटाए 32 लाख रुपए और 179 मजदूरों को कराया एयरलिफ्ट

घर आने की छोड़ दी थी उम्मीद, दोस्तों ने 5 दिन में जुटाए 32 लाख रुपए और 179 मजदूरों को कराया एयरलिफ्ट

रायपुर. गुरूवार को सुबह 9.50 बजे जब बेंगलूरु से 179 श्रमिक माना एयरपोर्ट पहुंचे तो उनकी आंखें नम हो गई। जो कभी साइकिल या पैदल आने की सोचते थे, उन्हें एयरलिफ्ट कराया गया। कई ऐसे परिवार थे, जिसने वापस आने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन इनके लिए मसीहा बनकर आया दोस्तों का ऐसा ग्रुप, जिनकी मिसाल आज पूरा छत्तीसगढ़ दे रहा है। मजदूरों को एयरलिफ्ट कराने की कहानी भी दिलचस्प है। प्रदेश का पहला ऐसा ऑपरेशन हुआ, जिसमें मजदूर चार्टर्ड फ्लाइट से छत्तीसगढ़ पहुंचे। दरअसल यह बेंगलूरु और रायपुर के दोस्तों की ऐसी मिसाल है, जिन्होंने 5 दिनों के भीतर ही कर्नाटक में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को वापस लाने के लिए 32 लाख रुपए जुटाकर चार्टर्ड प्लेन किराए पर ले लिया।

इस कहानी की शुरूआत होती है रायपुर के जैव विविधता वैज्ञानिक अनुपम सिंह सिसोदिया और दिल्ली में सुुप्रीम कोर्ट के वकील सिद्धांत बख्शी से। दोनों रायपुर के राजकुमार कॉलेज से पासआउट हैं अनुपम को जब एनजीओ संस्था के जरिए बेंगलूरु में श्रमिकों के फंसे होने की जानकारी मिली तो उन्होंने सिद्धांत से चर्चा की। सिद्धांत नलसार लॉ यूनिवर्सिटी हैदराबाद के छात्र रहे थे, उन्होंने नलसार और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बेंगलूरु के एलुमनाई ग्रुुप और पूर्व छात्रों से संपर्क साधा। इस ऑपरेशन में रायपुर और बेंगलूरु से 50 लोगों की टीम बनी। बेंगलूरु में श्रमिकों को बस से लाने से लेकर एयरपोर्ट तक हवाई सफर के लिए पूरी रणनीति बनी। इस ऑपरेशन के लिए दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट में वकील प्रियंका वोरा ने केंद्र सरकार के विभागों से हवाई उड़ान के लिए कम समय में कागजी कार्रवाई पूरी की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो