scriptखुशखबरी : 1 जुलाई से मिलेगी महंगाई भत्ते की बाकी किस्तें | From July 1, remaining installments of D A will be received | Patrika News

खुशखबरी : 1 जुलाई से मिलेगी महंगाई भत्ते की बाकी किस्तें

locationरायपुरPublished: Apr 10, 2021 06:12:37 pm

Submitted by:

ramendra singh

कोरोना के चलते पिछले साल से केंद्रीय कर्मियों का डीए का भुगतान रोका गया है

खुशखबरी : 1 जुलाई से मिलेगी महंगाई भत्ते की बाकी किस्तें

खुशखबरी : 1 जुलाई से मिलेगी महंगाई भत्ते की बाकी किस्तें

रायपुर . छत्तीसगढ़ समेत देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते का इंतजार खत्म होने जा रहा है। 1 जुलाई 2021 से उन्हें महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी के साथ सैलरी मिलेगी। बता दें कि कोरोना की वजह से पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मियों की तीन किस्तों रुकी हुई थीं. जो उन्हें जुलाई में मिलेंगी, जिसमें एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2021 और एक जनवरी 2021 की किस्त शामिल हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ते की तीनों किस्तें मिलनी शुरू हो जाएंगी लेकिन महंगाई भत्ते में जो भी बढ़ोतरी होगी वो 1 जुलाई से लागू होगी।

साल में दो बार बढ़ाया जाता है महंगाई भत्ता
गौरतलब है कि महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन कोविड की वजह से उनकी किस्त रोक दी गई थीं। अभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। वित्त राज्य मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।


डीए रोकने से सरकार ने की बचत
केंद्रीय कर्मचारियों का डीए एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 लंबित है. मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने डीए का भुगतान ना करके 37,430.09 करोड़ रुपए की बचत की। इस फंड का इस्तेमाल कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो