scriptगजब: इस ट्रिक से मिनटों में सीख सकते हैं 10 से लेकर 100 तक का पहाड़ा | From this trick you can learn from 10 to 100 table | Patrika News

गजब: इस ट्रिक से मिनटों में सीख सकते हैं 10 से लेकर 100 तक का पहाड़ा

locationरायपुरPublished: Jan 31, 2019 01:45:20 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

एम्स रायपुर के एडिशनल प्रोफेसर विजय कुमार अपने पेशे के साथ ही उन बच्चों को गणित के फार्मूले सरल तरीके से सिखा रहे हैं जिन्हें मैथ्स से डर लगता है।

chhattisgarh ajab gajab

From this trick you can learn from 10 to 100 table

रायपुर. क्या आपने किसी एनोटॉमी के प्रोफेसर को मैथ्स से जूझते हुए देखा है। लेकिन एम्स रायपुर के एडिशनल प्रोफेसर विजय कुमार अपने पेशे के साथ ही उन बच्चों को गणित के फार्मूले सरल तरीके से सिखा रहे हैं जिन्हें मैथ्स से डर लगता है। इतना ही नहीं, उन्होंने ऐसी विधि ईजाद की है जिससे 100 तक का पहाड़ा सरल तरीके से बिना वक्त गंवाए लिखा जा सकता है, लेकिन इसके लिए शर्त ये है कि बच्चे को 10 तक का पहाड़ा आना चाहिए। प्रो. विजय समय-समय पर वर्कशॉप में बच्चों को यह मैथड सिखाते हैं।

कब से हुई शुरुआत
प्रो. विजय ने बताया, एम्स से पहले वे जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में पढ़ाया करते थे। शाम को फ्री टाइम मिलने पर नौवीं-दसवीं के छात्रों को नि: शुल्क ट्रेनिंग दिया करते थे। चूंकि वे बॉयोलॉजी के स्टूडेंट रहे हैं, ऐेसे में मैथ्स से उनका दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है।

लेकिन जब उनके पास छात्र गणित की समस्या लेकर पहुंचे तो वे मैथ्स को समझने की जुगत में पूरे एग्जांपल को पढ़ डाला। इसके बाद उन्हें लगा कि सारा खेल फार्मूले का है। उन्होंने कई गणित की कई किताबें पढ़ीं। उनके हाथ वैदिक गणित की एक किताब लगी। उसके अध्ययन के बाद कुछ प्रयोग करके प्रो. विजय ने अपना फार्मूला तैयार किया।

बुक्स में कई समीकरण
प्रो. विजय ने जो किताब लिखी है उसमें गणित के त्रिकोणमीति से लेकर लॉग और स्क्वेयर समेत तमाम समीकरण से जुड़े फार्मूले हैं, जिन्हें सरल तरीके से समझाया गया है। 100 तक की संख्या का कोई भी पहाड़ा मिनटों में लिखा जा सकता है।

पूरा खेल टेक्निक का है
प्रो. विजय कहते हैं गणित उतना कठिन नहीं है जितना बताया जाता है। कुछ कमियां तो हमारी शिक्षा पद्धति में नजर आती है। मेरे हिसाब से कुछ चीजों को सरल किया जा सकता है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मालूम हो कि प्रो. विजय ने एनोटॉमी पर 7 किताबें लिखी हैं। फ्री टाइम पर बच्चों को नि:शुल्क गणित की क्लास देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो