scriptछत्तीसगढ़ में महाशक्तियों का महासंगम: G -20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक सितंबर में, सीएम बघेल ने किया ट्वीट | G20 4th permanent finance working committee Meeting at Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में महाशक्तियों का महासंगम: G -20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक सितंबर में, सीएम बघेल ने किया ट्वीट

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2022 07:20:47 pm

Submitted by:

CG Desk

G20 Summit 2022: छत्तीसगढ़ के लिए भी एक गौरव की बात यह है कि जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में सितंबर, 2023 में होनी है। सीएम बघेल ने बताया इस बैठक (G20 4th permanent finance summit at Chhattisgarh) की तैयारी के संबंध में माननीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में ऑनलाइन मीटिंग हुई। मैंने अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए आश्वस्त किया है।

छत्तीसगढ़ में महाशक्तियों का महासंगम: G -20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक सितंबर में, सीएम बघेल ने किया ट्वीट

छत्तीसगढ़ में महाशक्तियों का महासंगम: G -20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक सितंबर में, सीएम बघेल ने किया ट्वीट

G20 Summit 2022: भारत ने एक दिसंबर को आधिकारिक तौर पर G-20 की अध्यक्षता (G20 4th permanent finance working committee Meeting at Chhattisgarh) संभाल ली है। G-20 दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जो विकास संबंधी योजनाओं का खाका तैयार करता है। इसकी अध्यक्षता संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह समय भारत की आध्यात्मिक परंपरा से प्रोत्साहित होने का है, जो वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए मिलकर काम करने की वकालत करता है।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के लिए भी एक गौरव की बात यह है कि जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में सितंबर, 2023 में होनी है। इस बैठक की तैयारी के संबंध में माननीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में ऑनलाइन मीटिंग हुई। मैंने अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए आश्वस्त किया है। सीएम भूपेश बघेल ने यह ट्वीट कर जानकारी दी।

इसी के साथ एक और ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने लिखा – इस मेज़बानी के बहाने हमें दुनिया भर के अतिथियों के‌ समक्ष छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति के अलावा ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए किए जा रहे कार्यों व नवाचार को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

 

https://twitter.com/PMOIndia?ref_src=twsrc%5Etfw

 

दिसंबर में भारत ने संभाली अध्यक्षता
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि अब समय पुरानी घिसी-पिटी मानसिकता में फंसे रहने का नहीं है। यह समय हमारी आध्यात्मिक परंपराओं से प्रेरित होने का है, जो वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए मिलकर काम करने की वकालत करता है। उन्होंने कहा, आज भारत ने अपनी G-20 अध्यक्षता शुरू की है, इस पर मेरे कुछ विचार हैं कि हम किस तरह आगामी वर्षों में वैश्विक भलाई के लिए समावेशी, महत्वाकांक्षी, एक्शन ओरिएंटेड और निर्णायक एजेंडे के आधार पर काम करना चाहते हैं। भारत की G-20 अध्यक्षता ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की थीम से प्रेरित होकर एकता को अधिक बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगी।

उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, महामारी जैसी सबसे बड़ी चुनौतियों का मिलकर मुकाबला कर सकते हैं। भारत स्थाई जीवनशैली को प्रोत्साहित करने, भोजन, फर्टिलाइजर और मेडिकल उत्पादों की ग्लोबल सप्लाई को राजनीति के दायरे से बाहर रखने के लिए काम करने के लिए तैयार हैं। मैं पिछली सफल G-20 अध्यक्षताओं के लिए उनके अध्यक्ष देशों का आभारी हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह आगे बढ़ने का सबसे अच्छा समय है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो