script‘गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर | Gadkaleva, rent is not fixed in new tender also | Patrika News

‘गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर

locationरायपुरPublished: Oct 18, 2019 08:45:29 pm

Submitted by:

jitendra dahiya

संस्कृति विभाग के परिसर में अपनी ही जमीन पर नवम्बर 2016 से मुफ्त में चल रहे गढ़कलेवा के लिए निविदा जारी की गई थी। निविदा की शर्तो में कई खामियां के कारण अब फिर से निविदा जारी करनी पड़ेगी। पत्रिका ने अपने 22 सितंबर की खबर में बताया था कि बिना किराया तय किए ही निविदा जारी कर दी गई थी। हालांकि आधिकारी इसका अलग कारण ही बता रहे हैं।
 

'गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर

‘गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर,’गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर,’गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर,’गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर,’गढ़कलेवा, नए टेंडर में भी किराया तय नहीं, नए सिरे से निकालना पड़ेगा टेंडर

रायपुर। संस्कृति विभाग के परिसर में अपनी ही जमीन पर नवम्बर 2016 से मुफ्त में चल रहे गढ़कलेवा के लिए निविदा जारी की गई थी। निविदा की शर्तो में कई खामियां के कारण अब फिर से निविदा जारी करनी पड़ेगी। पत्रिका ने अपने 22 सितंबर की खबर में बताया था कि बिना किराया तय किए ही निविदा जारी कर दी गई थी। हालांकि आधिकारी इसका अलग कारण ही बता रहे हैं।
विभाग के मुताबिक टेक्निकल बीड में सिर्फ दो फर्म ही चयनित हुई हैं। जबकि तीन फर्म का होना अनिवार्य है इसलिए निविदा अब नए सिरे से जारी की जाएगी। रूचि की अभिव्यक्ति के तहत निविदा के लिए कुल 26 फर्म ने आवेदन किया था, लेकिन जिसमें स्क्रूटनी के बाद महज 11 को ही इसमें भाग ले सके।
जिसमें 2 फर्म के आवेदन में आपत्ति दर्ज करते हुए उसे भी निरस्त कर दिया गया और आवेदकों की संख्या 9 हो गई। इन 9 लोगों के आवेदन को खोला गया, जिसमें 2 लोगों ने 50 हजार रूपए की अमानत राशि जमा नहीं करने के एवज में रिजेक्ट हो गए।
बाकी बचे ऐसे आवेदक है सिर्फ 2 महिला समूहों का चयहन हो पाया है, जिनमें पूर्व में संचालन कर रही मोनालिसा महिला समूह और ताथस्तु समूह का चयन हो पाया है।

समय निकलने के बाद भी लेते रहे चहेतों के आवेदन
महंत घासीदास संग्रहालय रायपुर में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के खानापान के केन्द्र गढ़कलेवा संचालन हेतु वार्षिक अनुबंध पर ठेका दिए जाने के लिए रूचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) के नाम से 14 सितंबर 2019 को जारी समाचार पत्रों निविदा जारी किया गया था। जिसके तहत इ’छुक फर्म प्रपत्र कार्यालयीन समय में संग्रहालय से 500 रूपए जमा कर आवेदन लिया था। इसमें आवेदन प्राप्त करने की तिथि 7 अक्टूबर शाम 5 बजे तक थी।
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर समय दोपहर 2 बजे तक था। टेक्नीकल बिट ईओआई खोलने की तिथि 11 अक्टूबर समय अपरान्हत & बजे तक थी। लेकिन कुछ अधिकारियों द्वारा आवेदन लेने की अंतिम तिथि निकल जाने के बाद भी मैनुअल आवेदन देर शाम तक लिया गया। वहीं, टेक्नीकल बिट की तिथि में भी परिवर्तन कर 13 अक्टूबर कर दिया गया था।
वर्जन

निविदा के नियमों को ध्यान में रखकर ही आवेदन आमंत्रित किए गए है। जो प्रक्रिया है उसी के आधार पर आवेदन लिए, साथ ही जो व्यक्ति टेंडर की जरूरतों को पूरा करेंगा उसे ही यह टेंडर दिया जाएगा।
अनिल साहू, संचालक, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो