scriptरायगढ़ : हाटी गांव में फिर लौटा उत्पाती हाथी गणेश, पोटिया में फसलों को रौंदा | Ganesh, the elephant, returned to Hati village, tramples the crops | Patrika News

रायगढ़ : हाटी गांव में फिर लौटा उत्पाती हाथी गणेश, पोटिया में फसलों को रौंदा

locationरायपुरPublished: Feb 04, 2020 06:57:28 pm

Submitted by:

ramdayal sao

धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों की दहशत
 
 

रायगढ़ : हाटी गांव में फिर लौटा उत्पाती हाथी गणेश, पोटिया में फसलों को रौंदा

सूचना के बाद जंगल की ओर पहुंचे वन विभाग के अधिकारी। इनसेट में आलू की फसल किए बर्बाद

raipur/रायगढ़. धरमजयगढ़ क्षेत्र में हाथियों का उत्पात लगातार सामने आ रहा है। कोरबा के जंगल से गणेश हाथी फिर छाल रेंज के हाटी गांव में पहुंच गया है वहीं धरमजयगढ़ रेंज में अन्य एक हाथी ने आलू की फसल को रौंदते हुए बर्बाद कर दिया। इस बात को लेकर ग्रामीणों में दशहत देखी जा रही है।
वन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार गणेश हाथी लंबे समय तक कोरबा के जंगल में था। पिछले दिनों यह हाथी यह उत्पाती हाथी गणेश फिर से छाल रेंज के हाटी में पहुंच गया है।
मौजूदा समय में गणेश को सिथरा गांव के आसपास होने की बात कही जा रही है। वहीं दूसरी ओर धरमजयगढ़ व छाल रेेंज के मध्यम पोटिया गांव में थी बीती रात एक हाथी ने उत्पात मचाया। बताया जा रहा है कि इस गांव के ग्रामीणों द्वारा खेत में आलू की फसल लगाई गई है।
जिसे हाथी ने रौंदते हुए बर्बाद कर दिया।
मामले की जानकारी जब ग्रामीणों को लगी तो वे मशाल लेकर हो-हल्ला करने लगे। इसके बाद हाथी जंगल की ओर लौटा। वहीं इसके बाद मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई। सुबह वन अमला मौके पर पहुंचा और नुकसान का आंकलन करने में जुट गया। बताया जा रहा है कि आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों के उद्यानिकी फसल को हाथी ने नुकसान पहुंचाया है।

गांव में करा रहे हैं मुनादी
विभागीय अधिकारियों की माने तो गणेश हाथी का हर दिन लोकेशन लिया जा रहा है। यह हाथी जहां भी जाता है वन विभाग के अधिकारी संबंधित क्षेत्र के गांवों में जाकर मुनादी कराते हैं। वहीं सावधानी बरतने की हिदायत तो देते ही हैं। वहीं हाथी से छेडख़ानी नहीं करने की बात भी कहते हैं।

– गणेश हाथी पर लगातार नजर रखी जा रही है। इसके अलावा अन्य क्षेत्र में थी हाथियों की मौजुदगी है। पोटिया गांव में हाथी ने फसल को नुकसान पहुंचाया है, जिसका आंकलन किया जा रहा है।
बीएस सरोटे, डीएफओ, धरमजयगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो