scriptटेबल टेनिस से माइंड फ्रेश करती थी प्रगति, आर्किटेक्चर में में मिली देशभर में आठवीं रैंक, जानिए स्ट्रेटजी | Gate 2019 Toper NIT,s Raipur Students | Patrika News

टेबल टेनिस से माइंड फ्रेश करती थी प्रगति, आर्किटेक्चर में में मिली देशभर में आठवीं रैंक, जानिए स्ट्रेटजी

locationरायपुरPublished: Mar 16, 2019 02:04:38 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

गेट में एनआईटी के छात्रों का दबदबा

GATE 2019 Result

टेबल टेनिस से माइंड फ्रेश करती थी प्रगति, आर्किटेक्चर में में मिली देशभर में आठवीं रैंक, जानिए स्ट्रेटजी

ताबीर हुसैन @ रायपुर. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) में एनआईटी के छात्रों का दबदबा रहा। एनआईटी पासआउट छात्र आेमप्रकाश को माइनिंग में एआईआर थर्ड मिली है। वहीं प्रगति को आर्किटेक्चर में एआईआर 8 और अंजलि अग्रवाल को ईएलईएक्स में 205 वीं रैंक। एनआईटी में आर्किटेक लास्ट ईयर की प्रगति गोलछा ने आठवीं रैंक हासिल की है। प्रगति राजनांदगांव से बिलांग करती हैं। इन दिनों वे भिलाई में यूएसए की कंपनी में इंटर्नशिप कर रही हैं, इससे पहले छह महीने अहमदाबाद में इंटर्नशिप की। प्रगति ने कहा कि आगे मास्टर करना चाहती हैं। पापा संजय गोलछा का राजनांदगांव में डेंटल कॉलेज है जबकि मॉम कंचन हाउसवाइफ। इनके पापा ने भी एनआईटी रायपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है।
GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Pragati

प्रजेंस ऑफ माइंड रखता है मायने
प्रगति ने कहा कि मैंने अपनी स्ट्रेटजी में वही पढ़ा जिसमें मुझे इंटरेस्ट था, क्योकि सबकुछ पढऩा किसी के लिए भी संभव नहीं है। पेपर देते वक्त आपका प्रजेंस ऑफ माइंड मायने रखता है, क्योंकि उस वक्त हड़बड़ा गए तो पूरी मेहनत मिट्टी में मिल सकती है। मेरे पैरेंट्स कहते हैं कि पेपर जैसा भी आए आखिरी सेकंड तक उसे बेहतर तरीेके से सॉल्व करने की कोशिश होनी चाहिए और मैंने वैसा ही किया। कई बार टीचर्स के लेक्चर में सुना करती थी कि पढ़ाई हमेशा तैयारी शुरू से होनी चाहिए। मैंने 4 साल की पढ़ाई की उसका भी असर था।

GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Pragati

हॉबी को न छोड़ें
प्रगति ने कहा कि हर किसी को किसी न किसी खेल में रुचि होनी चाहिए। मैं अक्सर भाई और काका के साथ टेबल टेनिस खेलती थी। मुझे लगता है कि अपनी हॉबी के लिए टाइम निकालो को माइंड रिलेक्स होता है।

इस बार पेपर लगभग उलटा आया था
प्रगति कहती हैं इस बार का पेपर काफी टफ था। दरअसल, हर बार 40 परसेंट न्यूमेरिक और 60 प्रतिशत थ्योरी पूछी जाती थी लेकिन इस बार उलट हो गया। पेपर देखकर मैं थोड़ी चौंक गई थी लेकिन जल्द ही खुद को रिलेक्स किया।

GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Pragati

ओमप्रकाश को माइनिंग में थर्ड रैंक
एनआईटी पासआउट स्टूडेंट ओमप्रकाश ने माइनिंग डिपार्टमेंट में एआईआर थर्ड रैंक बनाई है। ओमप्रकाश इन दिनों आईआईटी बीएचयू बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से एम टेक कर रहे हैं। उन्होंने लास्ट ईयर भी अपीयर किया था जिसमें 95 रैंक मिली थी। ओमप्रकाश ने बताया कि अब मुझे पीएसयू के तहत जॉब ऑफर हो जाएगा। सेल और एनटीपीसी वाले गेट क्वालीफाई को जॉब ऑफर करते हैं। गेट क्वालीफाई होने के बाद दो ऑप्शन आते हैं। पहला जॉब या एमटेक। मेरी प्रायोरिटी पीएसयू की जॉब ही थी इसलिए दोबारा गेट दिया। मेरी स्टे्रटजी बिल्कुल सिंपल रही। मैंने नोट्स पर फोकस किया। लास्ट ईयर का एक्सपिरियंस भी था, लिहाजा मैंने कमियों को दूर करते हुए अच्छी मेहनत की। ओमप्रकाश के पापा रामगोपाल एसीसीएल कंपनी में जॉब कर रहे हैं जबकि मॉम हाउसवाइफ है।

GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Omprakash Sahu

ट्रिपलआईटी के नीरज की 11वीं रैंक
ट्रिपलआईटी के नीरज चंद्राकर कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में 11 वीं रैंक मिली है। एनआईटी के यश जैन को केमिकल ब्रांच में एआईआर 19वीं रैंक हासिल हुई है। वहीं एनआईटी के ही रोशन कुमार ने एमटी में एआईआर 75वीं रैंक मिली है। सभी ने अपनी सफलता को श्रेय परिवार और गुरु जनों को दिया है।

GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Gaurav

सेंट्रल लाइब्रेरी में की पढ़ाई, मिली 23वीं रैंक
एनआईटी रायपुर में बीटेक फाइनल के छात्र रजत आनंद को बॉयोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में एआईआर 23 मिली है। रजत आईआईटी खडग़पुर में एमटेक करेंगे। रजत ने बताया कि सेंट्रल लायब्रेरी में तैयारी करता था। सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई किया करता था। सेल्फ स्टडी की की। पापा सरकारी कर्मचारी हैं जबकि मॉम हाउसवाइफ। रजत दिल्ली के रहने वाले हैं और एनआईटी रायपुर के हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।

GATE 2019 Result
IMAGE CREDIT: Rajat
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो