scriptसामान्य वर्ग को आरक्षण देने पर CM भूपेश बोले- किसी के साथ नहीं होगा अन्याय, जल्द लागू करेंगे | General Castes Reservation: peoples meet from CM Bhupesh Baghel | Patrika News

सामान्य वर्ग को आरक्षण देने पर CM भूपेश बोले- किसी के साथ नहीं होगा अन्याय, जल्द लागू करेंगे

locationरायपुरPublished: Aug 18, 2019 01:13:06 pm

Scheduled Castes Reservation: जहां लोगों ने सीएम भूपेश बघेल से आरक्षण (General Castes Reservation) का लाभ देने की मांग की।

CG News

आरक्षण की मांग को लेकर अब सामान्य वर्ग के लोगों ने उठाई आवाज, सीएम से मिलने पहुंचे

रायपुर. (Scheduled Caste Reservation) छत्तीसगढ़ के सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण की (General Caste Reservation) मांग को लेकर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिले। सुबह-सबुह कांग्रेस प्रवक्त शैलेश नितिन त्रिवेदी के साथ उनके निवास पहुंचे सामाज के पदाधिकारियों ने उन्हें भी आरक्षण में लाभ देने की मांग की (OBC Caste Reservation)। इस दौरान लोगों से चर्चा कर CM भूपेश (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि किसी भी सामाज के साथ अन्याय नहीं होगा। आरक्षण का लाभ सभी को मिलेगा।

ओबीसी 27 फीसदी आरक्षण
मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त को पुलिस परेड मैदान में ध्वाजारोहण करने के बाद आरक्षण को लेकर बदलाव करते हुए बड़ा ऐलान किया। सीएम ने प्रदेश के अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलने की घोषणा। इस मौके पर कहा कि Óआदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति को 32 फीसदी आरक्षण की सुविधा है। वहीं अनुसूचित जाति को 12 फीसदी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 14 फीसदी आरक्षण का लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार की घोषणा के बाद अब अनुसूचित जाति को 13 फीसदी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

आरक्षण को लेकर सामान्य वर्ग में भी हलचल शुरू
आरक्षण को लेकर बदलाव की घोषणा के बाद से सामान्य वर्ग में भी हलचल शुरू हो गई है। आरक्षण की मांग लेकर पहुंचे सामान्य वर्ग के लोगों से सीएम भूपेश ने चर्चा की। सीएम ने सभी लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 10 फीसदी सवर्णों का आरक्षण दिया ही है। उसे चर्चा करके जल्द ही प्रदेश में लागू करेंगे। हम किसी भी सामाज के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं। इस दौरान मंत्री मोहम्मद अकबर भी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो