script12वीं के एक विषय में भी मिल सकता है जनरल प्रमोशन | General promotion can also be found in a subject of 12th | Patrika News

12वीं के एक विषय में भी मिल सकता है जनरल प्रमोशन

locationरायपुरPublished: Apr 02, 2020 07:01:08 pm

नहीं हो सका भूगोल का पेपर, औसत अंक के आधार पर विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने की तैयारी

12वीं के एक विषय में भी मिल सकता है जनरल प्रमोशन

12वीं के एक विषय में भी मिल सकता है जनरल प्रमोशन

रायपुर. पहली से कक्षा नौवीं और 11वीं में विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की घोषणा के बाद अब बोर्ड परीक्षा में भी जनरल प्रमोशन देने की तैयारी है। अफसरों की माने तो 12वीं कक्षा में एक विषय का पेपर नहीं हो सका है। एेसे में एक विषय में जनरल प्रमोशन या औसत अंक देकर विद्यार्थियों को उत्तीर्ण करने की तैयार हो रही है। इसका अंतिम निर्णय भी मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद होगा।
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 12वीं कक्षा के भूगोल विषय की परीक्षा नहीं हो सकी है। अब विद्यार्थियों को सीधे नम्बर देकर पास करने की तैयारी है। सूत्रों की माने तो यह प्रस्ताव तैयार हुआ है कि शेष विषय की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर ही इस विषय में भी अंक देकर विद्यार्थियों को उत्तीर्ण कर दिया जाए।
रिजल्ट में भी देरी
10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन जिला स्तर पर होता है। एक जिले की उत्तर पुस्तिकाओं को दूसरे जिले में भेजकर मूल्यांकन कार्य कराया जाता है। कोरोना वायरस की वजह से मूल्यांकन कार्य भी असर पड़ा रहा है। सामान्य दिनों में करीब आधा मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाना था। इस बार परिस्थितियां बदली हुई है। एेसे में नतीजों में देरी होने की संभावना जताई जा रही है।
यह होगा असर
बोर्ड परीक्षा के नतीजे देरी से आने पर नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत भी लेट होगी। 12वीं के बाद इंजीनियरिंग और अन्य व्यवासयिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के साथ बीए, बीकॉम और बीएससी जैसे परंपरागत विषय की पढ़ाई होती है। वहीं 10वीं के बाद बड़ी संख्या पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा देते हैं। कोरोना की वजह से इस बार इन सब की पढ़ाई देरी से शुरू होने की आशंका जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो