लंदन में डॉक्टर बताकर शादी का दिया ऑफर, फिर युवती से ठग लिए 6 लाख

० मेट्रीमोनियल साइट के जरिए हुई ऑनलाइन ठगी
० महंगे गिफ्ट भेजने का दिया झांसा
० आमानाका इलाके की घटना

By: Bhupesh Tripathi

Published: 06 Jun 2020, 07:47 PM IST

रायपुर . मेट्रीमोनियल साइट के जरिए एक युवती से लाखों रुपए की ठगी हो गई। आरोपी ने मेट्रीमोनियल साइट के जरिए युवती से संपर्क किया और खुद को लंदन में डॉक्टर बताया। इसके बाद उसे महंगे गिफ्ट भेजने के नाम पर 6 लाख रुपए ऑनलाइन ठग लिए। इसकी शिकायत पर आमानाका पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

पुलिस के मुताबिक 39 वर्षीया स्वाती ने मेट्रीमोनियल साइट शादी डॉट कॉम में अपना बायोडाटा दिया था। फरवरी में अजय रेवांस ने उससे संपर्क किया और खुद को लंदन में डॉक्टर बताते हुए शादी करने की इच्छा जाहिर की। उसकी प्रोफाइल देखकर युवती उससे काफी प्रभावित हो गई। इसके बाद दोनों के बीच बातचीत होने लगी और वाट्सएेप चैटिंग भी शुरू हो गई। इस दौरान युवक ने उसे बताया कि महाराष्ट्र के पुणे में इंटरव्यू के लिए आ रहा है। वह बड़ी रकम अपने साथ लेकर नहीं आ सकता है। इस कारण और उसके लिए महंगा गिफ्ट लेकर आ रहा है। इस संबंध में कोई फोन करेगा। इस पर युवती ने गिफ्ट लेने की सहमति दे दी।

इसके अगले दिन एक युवती ने स्वाती को फोन किया और दिल्ली कस्टम विभाग का कर्मचारी बताया और बताया कि पार्सल लेने के लिए कस्टम चार्ज लगेगा। इसके बाद युवती ने पीडि़ता से अलग-अलग चार किस्तों में 6 लाख रुपए जमा करवा लिए। पीडि़ता उनके बताए बैंक खातों में पैसा जमा करती रही। इसके बाद आरोपी अन्य टैक्स के नाम पर और पैसा जमा करने के लिए कहने लगे। इसके बाद पीडि़ता को ठगी का शक हुआ। इसकी शिकायत उन्होंने आमानाका थाने में की। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।

नाइजीरियन गिरोह पर शक
आमतौर पर इस तरह की ठगी नाइजीरियन गिरोह करते हैं। रायपुर में इससे पहले भी कई महिलाओं से इसी तरह धोखाधड़ी हो चुकी है। मेट्रीमोनियल साइट, फेसबुक या अन्य सोशल प्लेटफार्म के जरिए महिलाओं और युवतियों से ऑनलाइन ठगी कई बार सामने आ चुकी है।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned