पांच महीने में इतना महंगा नहीं हुआ सोना, जितना दो दिन में हो गया

सराफा बाजार के कारोबारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में मचे उथल-पुथल की वजह से सोने-चांदी की कीमतों (Gold Price) में यह उछाल देखा जा रहा है। आने वाले दिनों में कीमतों में उतार-चढ़ाव संभव है

By: Karunakant Chaubey

Published: 24 Jun 2019, 08:21 AM IST

रायपुर. दो दिनों में सोने की कीमतों (Gold price) में इतना उछाल आया, जितना 5 महीने में नहीं आया। सोने की कीमतें वर्तमान में 34800 रुपए पर बनी हुई है। 15 जनवरी को यह कीमतें प्रति 10 ग्राम लगभग 32600 रुपए पर कायम थी। राजधानी के सराफा बाजार में दो दिन पहले सोने-चांदी की कीमतों में रिकार्ड उछाल दर्ज किया गया।

सोने की कीमतें प्रति 10 ग्राम 34300 रुपए से बढक़र ३34800 रुपए पर पहुंच गई, वहीं चांदी की कीमतें प्रति किलो पक्की 38600 रुपए से बढक़र 38800 रुपए पर पहुंच गई। सराफा बाजार की स्थिति पर गौर करें तो दो दिनों के भीतर सोने की कीमतों में 1300 रुपए की वृद्धि हुई है, वहीं चांदी की कीमतों में भी 500 रुपए से लेकर 800 रुपए तक की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें:चाउमीन खाने से पहले पढ़ें ये खबर, फट चूका है एक बच्चे का फेफड़ा

सराफा बाजार के कारोबारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में मचे उथल-पुथल की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में यह उछाल देखा जा रहा है। आने वाले दिनों में कीमतों (Gold Price) में उतार-चढ़ाव संभव है। इससे पहले सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी फेडरल बैंक की बैठक में ब्याज दर घटने की उम्मीद थी, लेकिन ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।कीमतों में वृद्धि की प्रमुख वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में मचा उथल-पुथल है। सराफा बाजार में दो दिनों के भीतर बड़े उछाल के बाद जहां निवेशकों की निकल पड़ी है।

जनवरी से लेकर अब तक 2200 रुपए महंगी

जनवरी से लेकर अब तक सोने की कीमतों (Gold Price) में 2200 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है, वहीं चांदी की कीमतों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। जनवरी में चांदी की कीमतें 38700 प्रति किलो रही थी, वहीं अब कीमतें प्रति किलो 38800 रुपए पर आ चुकी है। चांदी की कीमतों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned