प्रदेश की जेलों से 1478 बंदियों और कैदियों की हुई रिहाई

कोरोना वायरस की रोकथाम और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए की गई रिहाई

By: Nikesh Kumar Dewangan

Updated: 09 Apr 2020, 06:58 PM IST

रायपुर. प्रदेश के कारागारों से अब तक 1478 बंदियों और कैदियों को रिहा किया गया है, इसमें 427 विचाराधीन बंदियों, 742 सजायाफ्ता कैदियों को अंतरिम जमानत, 262 कैदियों को पैरोल और 46 कैदियों को सजा पूरी करने पर रिहा किया गया है। इन्हें कोरोना वायरस की रोकथाम और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किया गया है।
विशेष कमेटी के निर्देश पर रिहाई योग्य लोगों की सूची पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति की अध्यक्षता में कमेटी की गठन किया गया था। कारागार से अस्थाई रूप से रिहा करने वाले बंदियों की रिहाई पर विचार किया गया था। जेल प्रशासन को नियमानुसार प्रकरण कोर्ट में पेश कर रिहा करने के निर्देश थे।

कारागारों ने भेजी रिपोर्ट

जेल मुख्यालय के निर्देश पर सभी केंद्रीय, जिला एवं उपजेल से रिहाई योग्य बंदियों की सूची भेजी गई थी। इसमें करीब २६०० लोगों के नाम बताए जाते हैं। इनके प्रकरणों पर विचार करने के बाद रिहाई योग्य लोगों के प्रकरण को स्थानीय न्यायालय में पेश करने के निर्देश दिए गए है। जेल डीआईजी केके गुप्ता ने बताया कि बंदियों और कैदियों के प्रकरणों पर विचार करने के बाद लगातार उनकी रिहाई की जा रही है। साथ ही निर्धारित अवधि के बाद संबंधित जेलों में उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है।

Corona virus
Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned