छत्तीसगढ़ बजट 2018: मजदूरों के लिए अच्छी खबर, CM ने की ये बड़ी घोषणा

छत्तीसगढ़ बजट भाषण में मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। सीएम रमन सिंह ने अपने बजट अभिभाषण में मजदूरों के कई घोषणा की है।

By: Ashish Gupta

Published: 10 Feb 2018, 01:10 PM IST

रायपुर . छत्तीसगढ़ बजट भाषण में मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। सीएम रमन सिंह ने अपने बजट अभिभाषण में मजदूरों के कई घोषणा की है। सीएम ने सूचीबद्ध अस्पतालों द्वारा मजदूरों के लिए कैशलेस इलाज शुरू करने का प्रावधान किया। साथ ही असंगठित श्रमिक कल्याण बोर्ड के लिए राशि को 19.25 करोड़ से बढ़कर 29.25 करोड़ किया गया है।

Read More : छत्तीसगढ़ बजट 2018: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का बजट अभिभाषण शुरू

सीएम ने अपने बजट भाषण में अगले वर्ष प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत 10 लाख परिवारों को कवर करने का प्रावधान किया है। इसके अलावा आम आदमी बीमा योजना व अटल खेतिहर बीमा योजना के जीवन बीमा कवर की राशि को आकस्मिक मृत्यु के मामले में 30 हजार रुपए से बढ़ाकर 4 लाख रुपए किया गया है। इसके साथ ही प्राकृतिक कारणों से मृत्यु होने पर 2 लाख तक देने का प्रावधान किया गया है।

Read More : CG Budget 2018: शिक्षाकर्मियों को नहीं मिली राहत, CM ने बजट में संविलियन को लेकर कही ये बात

वहीं बजट में किसानों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। सीएम ने सौर पंप के लिए 631 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। सीएम ने कहा कि किसानों को बाजार से जोडऩे का काम किया जाएगा। सीएम मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए भी बड़ी राशि का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि मछली पालन के लिए 3 करोड़ 15 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Read More : CG Budget 2018: पंचायतों के खाते से करोड़ों की राशि निकालने पर सदन में विपक्ष का हंगामा, मंत्री ने कहा - होगी कार्रवाई

बजट में सीएम ने छात्रों को भी बड़ी सौगात दी है। सीएम ने छह नए कृषि विश्वविद्यालय खोले जाने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जशपुर, कोरबा , छुईखदान, कुरूद, महासमुंद, गरियाबंद में कृषि विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। साथ ही सीएम ने कृषि स्नातकों के लिए नई योजना चलो गांव की ओर की घोषणा की है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के आधुनिकीकरण के लिए 60 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned