scriptGood news for rail passengers: new facilities available in coming 2022 | Indian Railways: रायपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: नए साल में मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं | Patrika News

Indian Railways: रायपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: नए साल में मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं

Indian Railways: 50 हजार यात्रियों वाले रायपुर मॉडल स्टेशन में नए साल में अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। क्योंकि कई कार्य चल रहे हैं। इसके लिए दोनों तरफ गुढ़ियारी अंडरब्रिज और तेलघानी के करीब वाले सिग्नल सिस्टम को शिफ्ट कर दिया गया है।

रायपुर

Published: December 18, 2021 06:44:32 pm

रायपुर. Indian Railways: 50 हजार यात्रियों वाले रायपुर मॉडल स्टेशन में नए साल में अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। क्योंकि कई कार्य चल रहे हैं। स्टेशन के गुढ़ियारी तरफ नए प्लेटफार्म को तैयार करने के साथ ही लगभग 350 मीटर लाइन बिछाने का काम होना है। इसके लिए दोनों तरफ गुढ़ियारी अंडरब्रिज और तेलघानी के करीब वाले सिग्नल सिस्टम को शिफ्ट कर दिया गया है। अब गाड़ियों की आवाजाही उसी सिग्नल से हो रही है। परंतु नए प्लेटफार्म से ट्रेनें चलाने के लिए रेल लाइन बिछाने में करीब सालभर लगेगा। जबकि स्टेशन के दोनों तरफ के यात्रियों को रैम्प की सुविधा अगले दो महीने में मिलने लगेगी।
railway.jpg
रायपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: नए साल में मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं
रायपुर रेल मंडल बनने के लंबे अर्से बाद मॉडल स्टेशन में यात्रियों को रैम्प जैसी सुविधा मिलेगी। इस पर पिछले एक साल से काम चल रहा था। रेल अफसरों के अनुसार दो महीने के अंदर रैम्प का काम पूरा हो जाएगा। तब प्लेटफार्म एक और गुढ़ियारी तरफ के यात्री अपना-अपना ट्रॉली बैग लेकर आसानी से एक प्लेटफार्म से दूसरे पर आने-जाने में काफी सहूलियत होगी। अभी तक सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी अधिक रहती थी, क्योंकि लिफ्ट और एस्केलेटर होने के बावजूद यात्रियों की भीड़ के हिसाब से ये सुविधाएं कम पड़ रही थीं। कोरोना के कारण स्टेशन में निर्माण बंद नहीं होता तो रैम्प की सुविधा अब तक मिलने लगती।
तेलघानी नाका के करीब से बिछेगी लाइन
गुढ़ियारी का नया प्लेटफार्म लगभग बन गया है। उस पर शेड लगाने का काम कराया जा रहा है। स्टेशन का यह सबसे लंबा प्लेटफार्म होगा। परंतु इस प्लेटफार्म से गाड़ियों का संचालन होने में यात्रियों को सालभर इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि ट्रेन चलाने के लिए तेलघानी नाका ब्रिज के करीब से गुढ़ियारी अंडरब्रिज तक रेल लाइन की नई कनेक्टिविटी के कार्य 12 करोड़ की लागत से कराए जा रहे हैं।
रैम्प का अधिकांश काम पूरा
स्टेशन के एमएफसी बिल्डिंग के करीब से सभी प्लेटफार्म को जोड़ते हुए गुढ़ियारी साइड तक रैम्प बनाया जा रहा है। इसका अधिकांश काम पूरा हो चुका है। सभी छह नंबर प्लेटफार्म पर लोहे के पिलर्स तैयार हो चुके हैं। जिस यात्रियों के चलने के लिए लोहे की प्लेट बिछाने का काम कराया जाना है। जिसे पूरा होने पर मार्च से रैम्प से होकर आवाजाही शुरू होगी।
रायपुर स्टेशन के डायरेक्टर राकेश सिंह ने कहा, स्टेशन में नया प्लेटफार्म और रैम्प का काम पूरा होने पर यात्रियों को मॉडल स्टेशन जैसी सुविधाएं मिलने लगेगी। मार्च तक रैम्प का काम पूरा हो जाएगा। जबकि गुढ़ियारी साइड प्लेटफार्म-7 से ट्रेन चलने में एक साल लगेगा। सिंग्नल सिस्टम दोनों तरफ के नए टावर से संचालित होने लगा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयUP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरूछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत, जनवरी में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा, इधर तेजी से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्यागणतंत्र दिवस को लेकर कितनी पुख्ता राजधानी में सुरक्षा? हॉटस्पॉट्स पर खास सिस्टम से होगी निगरानीUttar Pradesh Assembly Elections 2022: ...तो क्या सूबे की सुरक्षित सीटें तय करेंगी कौन होगा यूपी का शाहंशाहUttar Pradesh Assembly Elections 2022: शह और मात के खेल में डिजिटल घमासान, कौन कितने पानी में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.