कोरोना वायरस से जारी जंग के बीच अच्छी खबर: देश-विदेश से लौटे 26 संदिग्धों को मिली होम आइसोलेशन से छुट्टी, अब मॉस्क लगाकर रहेंगे

अभी भी 53 लोग होम आइसोलेशन में, अब तक 112 की सैंपलिंग, आप भी अगर लौटे हैं विदेश से या संदिग्ध हैं तो स्वास्थ्य विभाग का सुझाव मानें

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 19 Mar 2020, 01:19 AM IST

रायपुर. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जनवरी-फरवरी से ही छत्तीसगढ़ सरकार ने कमर कस ली थी। विदेश से लौटने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जा रही थी और रखी जा रही है। मंगलवार तक 92 सैंपल लिए गए थे, इनमें से 68 लोग होम आइसोलेशन में है।
इस बीच अच्छी और राहत वाली खबर यह है कि 26 लोगों को होम आइसोलेशन से छुट्टी दे दी गई है। ये ठीक हैं, स्वस्थ हैं और समाज में उठ-बैठ सकते हैं। बस इन्हें कहा गया है कि मॉस्क लगाकर ही रहें। होम आइसोलेशन में रखे गए अधिकांश लोग विदेश यात्रा कर लौटे थे।
'पत्रिकाÓ ने इनमें से कुछ लोगों से बात की। इनमें से कुछ लोग तो 28 दिन तक होम आइसोलेशन में रहे। इन्होंने कहा कि 28 दिन घर में रहना, आप समझ सकते हैं कि कैद खाने सा लग रहा था। स्वास्थ्य विभाग 68 लोगों पर नजर रखे हुए है। वहीं बुधवार को 20 सैंपल और लिए गए। इनमें से 13 रायपुर, 4 कोरबा, दो भिलाई और एक राजनांदगांव से हैं।
सुनिए, आइसोलेशन से बाहर आए लोगों की कहानी
रायपुर के रितु ने कहा- मैं (रितु परिवर्तित नाम है) डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही हूं। चीन से लौटी, तो स्वास्थ्य विभाग की टीम को मेरे चीन से लौटने का जानकारी मिली तो वे घर आ गए। उन्होंने जांच की, कहा आप ठीक हो। मगर, आपको २८ दिनों तक घर पर ही रहना है। बाहर निकलना नहीं है। अलग कमरे में सोना है। हमेशा मॉस्क लगाकर रहना है। चीन के हालात देखकर मैं पहले ही डरी हुई थी। डॉक्टरी पढ़ रही हूं तो समझ सकती हूं कि ये मेरे हित में है। आज मैं होम आईसोलेशन से बाहर आकर राहत महसूस कर रही हूं।
भिलाई के राजेश्वर ने कहा- मैं (परिवर्तित नाम) शुरुआत में दुबई से लौटा था। आप कहीं भी रहें, कोरोना के बारे में तो बच्चा-बच्चा जानता है। मैंने खुद स्वास्थ्य को सूचना दी। एयरपोर्ट में फॉर्म भरा। अगर, आपको स्वास्थ्य विभाग होम आईसोलेशन में रहने कहता है तो रहें। जो नियम बताए गए हैं, उनका पालन करें। आखिर समाज के प्रति भी तो कोई जिम्मेदारी है।

Corona virus
Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned