कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अब पीएफ की तर्ज पर ग्रैच्युटी भी होगी ट्रांसफर

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अब पीएफ की तर्ज पर ग्रैच्युटी भी होगी ट्रांसफर
labour ministry

Ashish Gupta | Updated: 01 Mar 2017, 11:36:00 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

अब 5 साल से पहले नौकरी छोडऩे पर आपको ग्रैच्युटी का नुकसान नहीं होगा। प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) की तर्ज पर आपकी ग्रैच्युटी भी ट्रांसफर होगी।

नई दिल्ली/रायपुर. अब 5 साल से पहले नौकरी छोडऩे पर आपको ग्रैच्युटी का नुकसान नहीं होगा। प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) की तर्ज पर आपकी ग्रैच्युटी भी ट्रांसफर होगी। सरकार हर कर्मचारी को ग्रैच्युटी के लिए यूनिक नंबर अलॉट करेगी।

श्रम मंत्रालय इसके लिए पेमेंट ऑफ ग्रैच्युटी एक्ट में बदलाव करने जा रही है। ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों व श्रम मंत्रालय के बीच बात चल रही है। इसमें ट्रेड यूनियन, नियोक्ता और सरकार के प्रतिनिधि शामिल हैं।

ग्रैच्युटी के लिए 5 साल सर्विस जरूरी
निजी क्षेत्र में लोग जल्दी नौकरी बदलते हैं। अभी ग्रैच्युटी के लिए कम से कम 5 साल की सर्विस होना अनिवार्य है। ऐसे में कर्मचारियों को ग्रैच्युटी का नुकसान होता है। ऐसे में अगर कोई 5 साल से पहले कंपनी छोड़ देता है तो उसे सीटीसी पैकेज से कटा हुआ पैसा भी नहीं मिलता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned