scriptमोदी सरकार महिलाओं के अकाउंट में दे रही है 20-20 हजार रुपए, लेकिन करना होगा ये काम | Good News: Opportunity for women to earn 20000 Rs every month | Patrika News

मोदी सरकार महिलाओं के अकाउंट में दे रही है 20-20 हजार रुपए, लेकिन करना होगा ये काम

locationरायपुरPublished: Aug 18, 2018 01:25:02 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

महिलाओं के लिए अच्छी खबर। सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना से महिलाओं के लिए सशक्त व आत्मनिर्भर बनने के साथ अच्छी कमाई करने का सुनहरा मौका।

modi govt scheme

मोदी सरकार महिलाओं के अकाउंट में दे रही है 20-20 हजार रुपए, लेकिन करना होगा ये काम

रायपुर. महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना को लागू किया है। इसके अंतर्गत अगर आप इस योजना में जुड़ जाते हैं तो मोदी सरकार सीधे आपके अकाउंट में 20 हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे। आपको बात दें आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों को टक्कर दे रही हैं। वहीं, कई ऐसी माताएं एवं बहनें हैं जो आज भी शिक्षित होने के बाद भी दर्दभरी की जिंदगी जी रही हैं। इन हालातों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए उन्हें प्रेरित कर रही है।
modi govt scheme for women

जानिए क्या करना होगा
इस योजना का फायदा लेने के लिए सरकार ने न्यूनतम शिक्षा की बाध्यता रखी है। अगर आप 10वीं पास हैं तो आसानी से कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। आपको बता दें कि आपको बेसिक अंग्रेजी भी आनी चाहिए साथ ही स्थानीय बोली भी आनी चाहिए। अगर आपने यह विशेषताएं हैं तो आप एक अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

modi govt scheme for women

ऐसे करें आवेदन
अगर आप इन सभी शर्तों को पूरी कर लेते हैं तो आप बेहद आसान तरीके से कॉमन सर्विस सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कार्ड वेरिफाइड होना चाहिए। सीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जब आप आधार नंबर डालेंगे तभी फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और उसी से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

आपके अकाउंट में आएगा 20 हजार रुपए
आपको बता दें कि पूरी फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद सीएससी में आपको आधार कार्ड पैन कार्ड इलेक्शन कार्ड मतदाता सूची में नाम जुड़वाना मोबाइल रिचार्ज से लेकर इंस्टैंट मनी ट्रांसफर तक की निजी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद योजना के अंतर्गत काम पूरा करने के बाद सरकार आपके अकाउंट में 20 हजार रुपए ट्रांसफर हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो