छत्तीसगढ़ कैबिनेट का बड़ा फैसला, सरकार ने बदला आयुष्मान भारत योजना का नाम

छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का नाम बदल दिया है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का नाम बदल दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में आयुष्मान सहित निशुल्क इलाज वाली सभी छह योजनाओं को एक में मिलाने का फैसला हुआ।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि अब आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्यमंत्री बाल ह्रदय योजना, मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को मिलाकर एक योजना संचालित होगी। इसको डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना कहा जाएगा। इन योजनाओं से बीमा कंपनियों को भी बाहर करने का फैसला हो गया। इनकी जगह पर एक सरकारी ट्रस्ट योजनाओं का संचालन करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के नाम से नई योजना शुरू की गई है। इसमें कुछ खास बीमारियों, निशुल्क इलाज की पात्रता रखने वाले परिवारों और बीमा कवर के दायरे से बाहर होने की स्थिति में मुख्यमंत्री के अनुमोदन से प्रति परिवार 5 से 20 लाख रुपए तक आर्थिक मदद पहुंचाई जा सकती है।

खनन प्रभावितों को साड़ी-कपड़ा देगी सरकार
सरकार ने खनिज न्यास निधि में नया सेक्टर जोड़ा है। इसके तहत खनन प्रभावित लोगों को आवास, दैनिक उपयोग की सामग्री और महिलाओं-बच्चों के लिए कपड़ों की व्यवस्था होगी। इसके लिए अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से मिली राशि का अधिकतम 5 प्रतिशत तक खर्च किया जा सकेगा।

सस्ता हुआ जंगल सफारी का टिकट : वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि जंगल सफारी घूमने का किराया घटा दिया है। वयस्कों के लिए नॉन एसी बस टिकट 200 रुपए की जगह अब 100 रुपए में एसी बस का 250 रुपए की जगह अब 150 रुपए हो गया है। 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए नॉन एसी टिकट 25 रुपए और एसी बस का टिकट 50 रुपए में आएगा। छह वर्ष से छोटे बच्चों और निशक्तों को टिकट नहीं लगेगा।

15 दिसंबर तक काम करती रहेंगी बीमा कंपनी : रेलीगेयर स्वास्थ्य बीमा कंपनी से राज्य सरकार का अनुबंध 15 नवंबर को खत्म हो गया। ट्रस्ट गठन में लगने वाले समय को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कंपनी को 15 दिसंबर तक सेवा विस्तार दे दिया है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह धमतरी और जगदलपुर के निजी अस्पतालों ने जानकारी दी थी कि कंपनी उनका दावा लौटा रही है।

पुराने कार्ड चलते रहेंगे : बताया गया कि आयुष्मान और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए मार्च 2013 के बाद बने कार्ड चलते रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आधार नंबर के आधार पर भी लाभ दिया जाएगा।

किन लोगों को मिलेगा फायदा : डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आयुष्मान भारत योजना में शामिल 42 लाख परिवारों के साथ सभी प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख रुपए तक का इलाज की सुविधा मिलेगी। अन्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रुपए तक इलाज की सुविधा रहेगी।

ये फैसले भी महत्वपूर्ण
- रायपुर के कृषि उपज मंडी परिसर में जैम एंड ज्वैलरी पार्क की स्थापना होगी।
- रायपुर एम्स को रिसर्च सेंटर के लिए नवा रायपुर के सेक्टर-40 में निशुल्क भूमि दी जाएगी।
- नरेंद्रदेव वर्मा की रचना अरपा पैरी के धार को राजगीत बनाने का अनुमोदन। अब राजपत्र में अधिसूचना जारी होगी।

10-20 प्रतिशत सस्ते होंगे हाउसिंग बोर्ड के मकान
मंत्रिपरिषद ने छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के ऐसे भवनों को सस्ता कर बेचने का फैसला किया है जो बिकने से रह गए हैं। आवास मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि निर्माण तिथि से वर्तमान की रिक्त तिथि के मान से इसका स्लैब बनाया गया है। कम पुराने को 10 प्रतिशत, उससे पुराने को 15 प्रतिशत और अधिक पुराने आवासीय व व्यवसायिक भवनों के आधार पर मूल्य में 20 प्रतिशत की छुट दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि पूरे प्रदेश में ऐसे आवासीय मकानों की संख्या 3687 है, जिनका बाजार मूल्य 667 करोड़ 63 लाख रुपए है। वहीं 448 व्यवसायिक भवन है, जिनका बाजार मूल्य 114 करेाड़ 55 लाख रुपए है, हाउसिंग बोर्ड के स्ववित्तिय योजना के तहत विलंबन अवधि की राशि एकमुश्त जमा करने पर ब्याज में छूट और भाड़ा क्रय योजना के तहत बकाया राशि को एकमुश्त जमा करने पर दण्ड ब्याज में छूट देने का फैसला हुआ।

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned