scriptप्रदूषण कम करने रायपुर से सटे उद्योगों को शिफ्ट करने का प्रपोजल, 4 साल में जमीन भी नहीं ढूंढ पाया विभाग | Government didn't find land for shifting industries in Chhattisgarh | Patrika News

प्रदूषण कम करने रायपुर से सटे उद्योगों को शिफ्ट करने का प्रपोजल, 4 साल में जमीन भी नहीं ढूंढ पाया विभाग

locationरायपुरPublished: May 04, 2019 11:33:42 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

राजधानी रायपुर से प्रदूषण का स्तर कम हो, इसलिए उद्योगों को शहर के बाहर बसाने की तैयारी चार साल पहले तत्कालीन सरकार ने की थी। पर्यावरण सचिव ने बैठक लेकर अफसरों को उद्योगों को शिफ्ट करने के लिए नई जगह तलाशने के निर्देश दिए थे

Industry

प्रदूषण कम करने रायपुर से सटे उद्योगों को शिफ्ट करने का प्रपोजल, 4 साल में जमीन भी नहीं ढूंढ पाया विभाग

रायपुर. राजधानी रायपुर से प्रदूषण का स्तर कम हो, इसलिए उद्योगों को शहर के बाहर बसाने की तैयारी चार साल पहले तत्कालीन सरकार ने की थी। पर्यावरण सचिव ने बैठक लेकर अफसरों को उद्योगों को शिफ्ट करने के लिए नई जगह तलाशने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक पर्यावरण और उद्योग विभाग रायपुर में बसे उद्योगों के लिए स्थल नहीं खोज सके हैं। विभागीय अधिकारी उद्योग को शिफ्ट करने की प्रक्रिया सिर्फ कागजों में कर रहे है। विभागीय अधिकारियों की इस लापरवाही से राजधानीवासियों का जीना मुहाल हो रहा है।

योजना ठंडे बस्ते में
बीजेपी सरकार में पर्यावरण सचिव एन.बैजेंद्र कुमार ने राजधानीवासियों को वायु प्रदूषण राहत देने के लिए उद्योगों को जिले के बाहर आउटर में शिफ्ट करने की पहल की थी। इसके लिए उन्होने सख्ती करने का निर्देश भी दिया था। लेकिन उनके स्थानांतरण होने के बाद क्षेत्रीय पर्यावरण एवं उद्योग अधिकारियों ने इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

उरला-सिलतरा और धरसींवा में ज्यादा उद्योग
राजधानी रायपुर में 150 स्टील, आयरन, पॉवर और मिनी प्लांट के उद्योग चल रहे है। इसके अलावा सुक्ष्म उद्योग 7 से 10 हजार एवं लघु उद्योग एवं मध्य उद्योग की संख्या लगभग 5 हजार है। सुक्ष्म और लघु उद्योग को छोड़ दे तो उच्च दाब के 150 उद्योगों को शहर के बाहर भेजना था। उच्च दाब के उद्योग वर्तमान में उरला, सिलतरा और धरसींवा में बड़े पैमाने में चल रहे है। इन उद्योगों से निकलने वाला धुआं लोगों को बीमारी बांट रहा है।

रायपुर के क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी एस.के उपाध्याय ने बताया कि 4 साल पहले उद्योगों को शिफ्ट करने के लिए बैठक हुई थी। सचिव के निर्देश पर उद्योगों को नई जमीन देखने का निर्देश दिया था, लेकिन नई जमीन नहीं मिलने की वजह से उद्योगों की शिफ्टिंग नहीं हो पाई है। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य सरकार को सूचना दी है और उसके निर्देश पर आगे का काम करेंगे।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो