Government job in Chhattisgarh: 300 फॅारेस्ट गॉर्ड की होगी भर्ती, वन विभाग ने राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा प्रस्ताव

Government job in Chhattisgarh: वन विभाग में जल्दी ही 300 फॅारेस्ट गॉर्ड की भर्ती होगी। इसके लिए वन विभाग की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी।

By: Ashish Gupta

Updated: 17 Sep 2021, 11:55 AM IST

रायपुर. Government job in Chhattisgarh: वन विभाग में जल्दी ही 300 फॅारेस्ट गॉर्ड (Forest Guard Recruitment) की भर्ती होगी। इसके लिए वन विभाग (Chhattsiagrh Forest Department) की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि मैदानी अमले की कमी की वजह से वन अपराधों, जंगलों में कब्जा करने और वन्यजीवों की शिकार की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। इस समय करीब 5600 फॅारेस्ट गॉर्ड कार्यरत है और सेटअप के अनुसार 1400 पद रिक्त है।

दैनिक वेतनभोगी को भी प्राथमिकता
फॅारेस्ट गॉर्ड की भर्ती के लिए दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए रास्ता खोला गया है। उन्हें भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही 12 वीं उत्तीर्ण युवक भी आवेदन कर सकते है। बता दें कि फील्ड में अमले की कमी के चलते इस समय दैनिक वेतनभोगी तथा संविदा कर्मी डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर कार्य कर रहे हैं। इस समय एक फॉरेस्ट गार्ड को जंगल की सुरक्षा के लिए औसतन तीन से चार बीट की जिम्मेदारी दी गई है।

पीसीसीएफ एवं वनबल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी ने कहा, फॉरेस्ट गॉर्ड के 300 पदों पर भर्ती करने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इसकी अनुमति मिलने के बाद जल्दी ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें: CG Police Recruitment 2021: SI के 975 पदों पर नई भर्ती, इस तारीख से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी : 595 पदों की निकली प्रोफेसरों की बंपर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में खुला सरकारी नौकरियों का पिटारा, भरे जाएंगे 2492 पद, जानिए किन विभागों में होगी भर्ती

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned