scriptGovernment permission easily for home concrete quality check | सरकार ने दी अनुमति, आसानी से करवा सकते हैं घर की कांक्रीट गुणवत्ता की जांच | Patrika News

सरकार ने दी अनुमति, आसानी से करवा सकते हैं घर की कांक्रीट गुणवत्ता की जांच

- शासकीय व निजी बिल्डरों से मकान लेने वालों के लिए मददगार होगी यह व्यवस्था, राज्य सरकार ने दी अनुमति.
- निर्धारित शुल्क लेकर मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) कार्यालय करेगा जांच, प्रति रिडिंग 2500 से 3000 रुपए आएगा खर्च .

रायपुर

Updated: July 18, 2021 09:58:46 pm

रायपुर. गुणवत्तापूर्ण मकान लेने का सपना लिए बैठे लोगों को राज्य सरकार बड़ी राहत देने आ रही है। अब कोई भी व्यक्ति अथवा शासकीय व निजी संस्थाएं अपने नवीन भवनों के कांक्रीट की गुणवत्ता की जांच सरकारी एजेंसी से करवा सकेंगे। यह व्यवस्था शासकीय व निजी बिल्डरों से मकान लेने वालों के लिए काफी मददगार साबित होगी। इसमें प्रति रिंडिंग 2500 से लेकर 3000 रुपए का खर्च आएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) कार्यालय को अनुमति दे दी है।
house.jpg
नवीन भवनों के कांक्रीट की गुणवत्ता की जांच नॉन डिस्ट्रेक्टिव टेस्टिंग (एनडीटी) उपकरणों के माध्यम से निर्धारित शुल्क देने पर की जाएगी। इससे आम नागरिको को गुणवत्तायुक्त भवन मिलने में आसानी होगी और भवन संधारण में आने वाले अतिरिक्त व्यय से भी मुक्ति मिलेगी। इससे राज्य शासन द्वारा स्वीकृत निर्माण कार्यों के गुणवत्ता पर नियंत्रण रखा जा सकेगा।
READ MORE : तीसरी लहर में कुपोषित बच्चों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती, इन बातों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन की भी व्यवस्था
परीक्षण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन की व्यवस्था दी गई है। मुख्य तकनीकी परीक्षक (सर्तकता) के वेबसाइट www.ctev.cg.gov.in में ई-परीक्षक मेनु में जाकर निर्धारित शुल्क ई-चालान के माध्यम से कर सकेंगे। इसके कार्यालय जाकर भी सीधे आवेदन किया जा सकता है। ई-परीक्षक पोर्टल के संबंध में तकनीकी सहायता के लिए सहायक कम्प्यूटर प्रोग्रामर के मोबाइल नम्बर 98932-28899 पर संपर्क किया जा सकता है।
11 जिलों को राहत, दूरस्थ जिलों को चार से दो परीक्षण करना अनिवार्य
तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) आर. पुराम ने बताया कि ई-परीक्षक मॉड्यूल में प्रत्येक जिले के आवेदकों के लिए न्यूनतम परीक्षण निर्धारित किया गया है। इसमें बलरामपुर एवं जशपुर में न्यूनतम 4 परीक्षण कराना अनिवार्य है। इसी प्रकार बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोरिया, सुकमा, सूरजपुर एवं सरगुजा में 3 परीक्षण, जांजगीर-चांपा, कवर्धा, कांकेर, कोण्डागांव, कोरबा, नारायणपुर, रायगढ़ च गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 2 परीक्षण और बालोद, बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, महासमुन्द, मुंगेली, रायपुर व राजनांदगांव में 1 परीक्षण किए जाएंगे।

गुणवत्ता नियंत्रण के लिए 100 बिंदु की चेक लिस्ट
संगठन के द्वारा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता नियंत्रण के लिए 100 बिन्दु चेक लिस्ट पुस्तिका अंग्रेजी व हिन्दी में तैयार की गई है, जो कि ई-परीक्षक पोर्टल में उपलब्ध है। प्रत्येक पुस्तिका की कीमत 80 रुपए है। इसे ऑनलाइन भुगतान करने के बाद प्राप्त किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवारेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां जेल से ही करेंगे नामांकन, कोर्ट ने दी अनुमतिकोटा में रिवरफ्रंट पर लगेगी विश्व की सबसे बड़ी घंटी, वजन होगा 57 हजार किलोक्या योगी आदित्यनाथ फिर बनेंगे यूपी के मुख्यमंत्री? जानिए क्या कहती हैं ज्योतिषीयों की भविष्यवाणीकांग्रेस युक्त भाजपा! कविता के जरिए शशि थरूर ने पार्टी छोड़ रहे नेताओं और बीजेपी पर कसा तंजRPN Singh के पार्टी छोड़ने पर बोले CM गहलोत, आने वालों का स्वागत तो जाने वालों का भी स्वागत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.