scriptनिजी स्कूलों में नहीं पहुंची सरकारी किताबे, संचालक परेशान | Government School books did not reach private schools yet | Patrika News

निजी स्कूलों में नहीं पहुंची सरकारी किताबे, संचालक परेशान

locationरायपुरPublished: Aug 13, 2020 06:45:01 pm

Submitted by:

CG Desk

– प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग को लिखा पत्र- छात्रों को पढ़ाई करने में हो रही परेशानी

निजी स्कूलों में नहीं पहुंची सरकारी किताबे (File Photo)

निजी स्कूलों में नहीं पहुंची सरकारी किताबे (File Photo)

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने 15 अगस्त तक प्रदेश में किताब वितरण करने का निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिया है। विभागीय अधिकारियों का यह आदेश, अधीनस्थ अधिकारियों की लापरवाही की वजह से कागजों तक ही सीमित रह गया है।
राजधानी रायपुर के निजी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को अब तक किताबे नहीं मिली है। किताबों के अभाव में छात्र होमवर्क पूरा नहीं कर पा रहे है। मामलें में स्कूल प्रबंधन ने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है। वे विभाग से किताब मिलने के बाद उनका वितरण करने की बात कह रहे है। सिलेबस समय पर पूरा हो, इसलिए पालकों को ना चाहते हुए किताब खरीदने के लिए मजबूर है, जिस वजह से उनकी जेब का बजट भारी हो रहा है।
एसोसिएशन ने लिखा विभाग को पत्र
पालकों का बढ़ता दबाव देखकर प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन ने स्कूल शिक्षा मंत्री को पद लिखा है। पत्र में जल्द से जल्द पुस्तक वितरण कराने की बात लिखी है। संघ के पदाधिकारियों का कहना है, कि मंत्री ने जल्द पुस्तक वितरण कराने का आश्वासन दिया है, ताकि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो।
जिले में 1 हजार 253 निजी स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया, जिले में 1 हजार 253 निजी स्कूल है। इन स्कूलों में पुस्तक वितरण जल्द शुरू किया जाएगा। शासकीय स्कूलों में 40 प्रतिशत तक किताबों का वितरण हो चुका है। जल्द से जल्द जिले के शासकीय स्कूलों में वितरण जल्द पूरा हो जाएगा।
स्कूलों के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। किताब नहीं होने की वजह से छात्र होमवर्क पूरा नहीं कर पा रहे है। स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन देकर जल्द से जल्द पुस्तक वितरण कराने की मांग की है। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों को मामले में निर्देश जारी किया है।
राजीव गुप्ता, सचिव, प्रायेवट स्कूल एसोसिएशन
शासकीय स्कलों में पुस्तक वितरण की प्रक्रिया शुरू है। निजी स्कूलों में भी वितरण प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। निजी स्कलू विभाग से संपर्क करके किताब ले सकते है। किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है।
जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो