कक्षा 8 वीं की बच्ची ने किया गजब का कमाल, बनाई जादुई छड़ी, ये है इसकी खूबियां

शासकीय स्कूल की बच्ची ने किया बड़ा कारनामा, दृष्टिबाधित लोगों को मिलेगी बड़ी सुविधा

रायपुर। आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। लोगों को जैसे-जैसे सुविधाओं की आवश्यकता महसूस होती है। वे वैसे सुविधाओं को बनाने के संसाधन में जुड़ जाते हैं। कुछ ऐसे ही आवश्यकता की कल्पना करते हुए छत्तीसगढ़ के रायपुर जिला अंतर्गत आरंग के शासकीय प्राथमिक शाला पिरदा की कक्षा आठवीं की छात्रा धनेश्वरी ने एक अनोखी छड़ी का अविष्कार किया है।

मासूम बच्ची ने अपने आस-पास दृष्टिबाधित व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं को देख विचार किया कि काश ऐसी कोई छड़ी हो, जिसमें किसी प्रकार का संकेतक लगा हो और जब दृष्टिबाधित व्यक्ति उस छड़ी को लेकर आगे बढ़े तो उसके सामने कोई व्यक्ति, दीवार या वस्तु आने पर छड़ी से विशेष प्रकार की ध्वनि निकले और दृष्टि बाधित व्यक्ति को संकेत मिले। जिससे वह व्यक्ति खतरे से सजग हो जाएगा और चलने की दिशा बदल देगा। साथ ही दुर्घटना या ठोकर से बच जाएगा। कुछ ऐसे ही संकल्पना और विचार को साकार करने विद्यालय के गुरुजनों व सी.आर.सी. के मार्गदर्शन में एक सांकेतिक छड़ी को बनाने में सफलता मिली।

कक्षा आठवीं की छात्रा के इस अनोखों अविष्कार ने सभी दृष्टिबाधितों के चेहरे में ख़ुशी लाई है। छड़ी के प्रदर्शन के लिए संकुल केंद्र कोरासी का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पिरदा को प्राप्त हुआ है। इंस्पायर अवॉर्ड मानक कार्यक्रम के अंतर्गत बालिका के विचार को साकार करने प्रोत्साहन राशि भी प्राप्त हुआ।

Click & Read More Chhattisgarh News.

नक्सलियों के खिलाफ देश के 7 राज्यों में जल्द चलाया जाएगा बड़ा ऑपरेशन, अधिकारी कर चुके है खाका तैयार

बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने सरकार ने लॉन्च किया Mobile App, ऐसे मिलेगी नौकरी

IAS शिखा राजपूत की देखरेख में आकार लेगा गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिला, SSP सूरज सिंह को मिली पुलिस की जिम्मेदारी

WhatsApp प्रोफाइल फोटो देख एक साल तक करता रहा जिससे प्यार, 1 हजार Km सफर करके मिलने पंहुचा तो देखकर फटी रह गई आंखे

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned