बिना टीसी कटाए दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे शासकीय स्कूल के छात्र, विभागीय अधिकारियों ने लिया निर्णय

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया, कि मिडिल स्कूलों में पढ़ाई कर चुके छात्रों के दस्तावेज नजदीकी हाई और हाय सेकेंड्री स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। दस्तावेज स्थानांतरित होने से प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों को टीसी देने की आवश्यकता नहीं होगी।

By: Karunakant Chaubey

Published: 29 Jun 2020, 10:33 PM IST

रायपुर. अब शासकीय स्कूल के छात्रों को दूसरे शासकीय स्कूल में प्रवेश लेने के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) की आवश्यकता नहीं पड़ेगा। कोरोना काल में बच्चों को टीसी कटवाने की मशक्कत न करनी पड़े, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इन दस्तावेज को बच्चों के नए स्कूल में भेजने का फैसला लिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया, कि मिडिल स्कूलों में पढ़ाई कर चुके छात्रों के दस्तावेज नजदीकी हाई और हाय सेकेंड्री स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। दस्तावेज स्थानांतरित होने से प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों को टीसी देने की आवश्यकता नहीं होगी। कोरोना संक्रमण काल में पालकों और छात्रों को कोरोना संक्रमण ना हो, इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है।

स्कूल छोडऩे वालों छात्रों के लिए चलेगा विशेष अभियान

स्कूल छोड़ चुके छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा अभियान चलाया जाएगा। उन छात्रों पर विशेष नजर रखी जाएगी, जो किसी कारणवस स्कूल छोडऩे की तैयारी कर रहे है। ड्रापआउट छात्र मुख्यधारा में वापस आ सके, इसलिए रैलियां निकाली जाएगी और छात्रों के पालकों से विभागीय अधिकारियों, शिक्षकों द्वारा संपर्क किया जाएगा।

कोरोना संकमण काल में पालकों और छात्रों को परेशानी ना हो, इसलिए यह निर्णय लिया गया है। ड्रापआउट छात्रों के लिए विशेष अभियान इस सत्र में चलाया जाएगा।
-जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर।

बच्चों को नाम लिखवाने में दिक्कत नहीं होगी। टीसी बाद में भी विभाग भेज देगा। नजदीकी स्कूल में बच्चों को नाम लिखवाने का अवसर मिलेगा।

-जीआर चंद्राकर, डीईओ, रायपुर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned