script16 माह बाद आज से खुले शासकीय स्कूल-कॉलेज, 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही अनुमति | Government schools-colleges reopen from today after 16 months | Patrika News

16 माह बाद आज से खुले शासकीय स्कूल-कॉलेज, 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही अनुमति

locationरायपुरPublished: Aug 02, 2021 11:10:15 am

Submitted by:

Ashish Gupta

राज्य सरकार से निर्देश मिलने के बाद 2 अगस्त से ऑफलाइन स्कूल खोलने की तैयारी प्रदेश में शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद प्रदेश के शासकीय और निजी स्कूल संचालकों ने स्कूलों का सेनिटाइजेशन करा लिया है।

school_reopen_news.jpg

16 माह बाद आज से खुले शासकीय स्कूल-कॉलेज, 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही अनुमति

रायपुर. राज्य सरकार से निर्देश मिलने के बाद 2 अगस्त से ऑफलाइन स्कूल खोलने की तैयारी प्रदेश में शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद प्रदेश के शासकीय और निजी स्कूल संचालकों ने स्कूलों का सेनिटाइजेशन करा लिया है। उन्होंने पालकों से सहमति पत्र भरवा लिया। 16 माह बाद 2 अगस्त से प्रदेश भर के स्कूल विभाग की तरफ से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अनलॉक कर दिए गए। इसके बावजूद रायपुर के निजी स्कूलों के संचालकों ने 2 अगस्त को स्कूल नहीं खोलने की बात कही है।
छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि राजधानी में अभी पालकों ने स्कूल खोलने की सहमति नहीं दी है। सहमति नहीं मिलने की वजह से एसोसिएशन के बैनर तले स्कूल संचालित करने वाले प्राइवेट स्कूल के संचालक स्कूल नहीं खोलेंगे। पालकों से सहमति मिलने के बाद ही स्कूल खोलने की बात पर निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ओपन स्कूल 12वीं बोर्ड परीक्षा: घर से बैठकर दिया इम्तिहान फिर भी 1102 परीक्षार्थी फेल

पूर्व समय पर लगेगी क्लास
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ऑफलाइन क्लास के मद्देनजर स्कूल आने के समय में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, जो स्कूल दो पालियों में संचालित होते थे। वे स्कूल दो पालियों में और जो स्कूल एक पाली में संचालित होते थे। वे उसी तरह से संचालित होंगे। ऑफलाइन क्लास के दौरान छात्रों की उपस्थिति नहीं लगेगी, लेकिन स्कूल के मुख्य द्वारा पर छात्रों को अपनी एंट्री करानी होगी। स्कूल परिसर में शिक्षक ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लास का संचालन एक साथ करेंगे। ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लास की रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय शासकीय स्कूलों को भेजनी होगी।

पंचायत-पार्षद की इजाजत के बाद ही खुलेंगे स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश भर में पंचायत व पार्षद की इजाजत के बाद ही स्कूल खोला जा सकेगा। जिस पंचायत व वार्ड में जनप्रतिनिधियों की सहमति नहीं मिलेगी, वहां पर ऑनलाइन क्लास का संचालन होगा। स्कूल प्रबंधन बच्चों को जबरिया स्कूल नहीं बुला सकते है। स्कूल परिसर में सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। हफ्ते में केवल 3 दिन 50 प्रतिशत छात्रों को स्कूल जाना होगा। जिस स्कूल में छात्रों की संख्या ज्यादा है, वहां पर सेक्शन की संख्या स्कूल प्रबंधन को बढ़ानी होगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में नौकरी का सुनहरा मौका, टीचरों के लिए बंपर 14580 वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव आलोक शुक्ला ने कहा, शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल का संचालन करना होगा। स्क्रीनिंग के बाद ही परिसर में शिक्षकों व छात्रों को एंट्री मिलेगी। ऑफलाइन-ऑनलाइन क्लास का संचालन स्कूल संचालकों को एक साथ करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, जब तक पालकों की सहमति नहीं मिलेगी, तब तक रायपुर जिले में एसोसिएशन के बैनर तले संचालित स्कूल नहीं खुलेंगे। पालको की सहमति के बाद ही स्कूल खोलने की बात पर विचार किया जाएगा।
दुर्ग संभाग में सभी सरकारी स्कूल खुलेंगे, 70 फीसदी पालक बच्चों को स्कूल भेजने तैयार
दुर्ग : 40 फीसदी निजी स्कूलों को खुलने पर संशय

यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, बस्तर फाइटर्स के 2800 पदों पर होगी भर्ती

राज्य -स्कूल कब से खुले -कोरोना की स्थिति क्या
झारखंड- 1 अगस्त से -स्थिति अभी नियंत्रित
ओडिशा- 26 जुलाई से -बढ़ा कारोना का ग्राफ
महाराष्ट्र – 15 जुलाई से -314 बच्चे हुए संक्रमित
मध्यप्रदेश – 26 जुलाई से -गिनती के छात्र पहुंच रहे स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो