scriptराज्य सरकार ने बंद किए गरीब परिवारों को मिलने वाले अमृत नमक व चना, दो माह से आवंटन नहीं | Government stop Amrit Salt Scheme in Chhattisgarjh | Patrika News

राज्य सरकार ने बंद किए गरीब परिवारों को मिलने वाले अमृत नमक व चना, दो माह से आवंटन नहीं

locationरायपुरPublished: Mar 30, 2019 01:28:32 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

राज्य सरकार द्वारा राशन दुकानों के माध्यम से गरीबों को प्रदाय किए जाने वाले अमृत नमक योजना को बंद कर दिया गया है

CGNews

राज्य सरकार ने बंद किए गरीब परिवारों को मिलने वाले अमृत नमक व चना, दो माह से आवंटन नहीं

रायपुर. राज्य सरकार द्वारा राशन दुकानों के माध्यम से गरीबों को प्रदाय किए जाने वाले अमृत नमक योजना को बंद कर दिया गया है। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद बीपीएल राशन कार्डधारियों को 15 साल से नमक का वितरण किया जा रहा था।
खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2012 के तहत लाभान्वित हो रहे राज्य सहित अदिवासी जिलों में राशन कार्डधारियों को मुफ्त में मिलने वाले 1 पैकेट अमृत नमक और दो पैकेट चना से अब वंचित होना पड़ रहा है। सरकार द्वारा पिछले दिनों राशन कार्डधारियों के लिए मार्च व अप्रैल के लिए जारी राशन आवंटन में अमृत नमक के स्टॉक का उल्लेख नहीं किया गया है। खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने अमृत नमक योजना के वितरण पर रोक लगा दी है।

रायपुर जिले का कोटा 1165 क्विंटल
जिले के राशन कार्डधारियों को प्रति महीने एक किलो नि:शुल्क नमक का वितरण किया जाता था। इसके लिए खाद्य विभाग द्वारा हर महीने करीब 1165 क्विंटल नमक का आवंटन जारी किया जाता था। प्रदेश 57 लाख 68 हजार 868 क्विंटल विभाग द्वारा जारी किया किया जाता था। चावल का आवंटन पूर्ववर्ती सरकार की योजना के मुताबिक ही किया गया है। इसके मुताबिक प्रति यूनिट सात किलो के हिसाब से चावल का आवंटन जारी किया गया है। वहीं नई सरकार ने प्रति कार्ड 35 किलो के हिसाब से चावल दिए जाने की घोषणा की थी लेकिन उक्त योजना को फिलहाल लागू नहीं किया गया है।

चना भी हुआ बंद: सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को प्रत्येक माह मिलने वाला चना व नमक का आवंटन इस माह नहीं आया है।

दो से एक पैकेट किया, अब पूरा बंद
भाजपा सरकार के दौरान पहले पंचवर्षीय में दो पैकेट नमक दिया जाता था। इसके बदले में हितग्राही से प्रति पैकेट 25 पैसे लिया जा रहा था। दूसरे पंचवर्षीय में एक पैकेट नमक नि:शुल्क दिया जाता था। तीसरे पंचवर्षीय में भाजपा सरकार ने आयोडीन और गुणवत्ता ठीक नहीं होने की शिकायत के कारण अमृत के बजाय आयोडाइज्ड नमक का वितरण शुरू किया था।

CGNews

रायपुर जिले में सवा लाख राशन कार्डधारी
राशन कार्डों के आंकड़े पर गौर करें तो प्रदेश भर में 57 लाख 68 हजार 868 राशन कार्डधारी और रायपुर 1 लाख 16 हजार 500 कार्डधारी हैं में हैं। छत्तीसगढ़ कोर पीडियस संघ के अध्यक्ष नरेश बाफना का कहना है कि दालभात बंद करना यह आम जनता के हित में नहीं है। अपै्रल माह के लिए चना और अमृत नमक का एलॉटमेंट अब तक नहीं आया। अमूमन हर माह की 10 तारीख तक सामाग्रियों का एलॉटमेंट आ जाया करता था।

कौशिक बोले- आदिम युग की ओर ले जा रही है कांग्रेस
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा बस्तर को आदिम युग से जोडकऱ कांग्रेस फिर से पिछड़ेपन की तस्वीर को उकेरना चाहती है इसलिए ही बस्तर के करीब पौने दो लाख परिवार को चना और नमक से वंचित रखना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से अप्रैल व मई महीने का आबंटन इस योजना के लिए नहीं दिया गया है। इससे साबित होता है कि मुफ्त चना व नमक वितरण की योजना बंद हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बस्तर में इस योजना की शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जन भावनाओं के मुताबिक की थी।

खाद्य विभाग नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि अमृत नमक का आवंटन जारी नहीं किया गया है। आगे क्या होगा इसकी कोई अधिकारिक सूचना नहीं है। इसलिए आबंटन बंद कर दिया जाएगा, ऐसा कहना भी सही नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो