scriptकोरोना काल में हड़ताल पर बैठे NHM कर्मियों को सरकार की चेतावनी, 24 घंटे में काम पर लौटने के निर्देश | Government warning to NHM personnel on strike during Corona period | Patrika News

कोरोना काल में हड़ताल पर बैठे NHM कर्मियों को सरकार की चेतावनी, 24 घंटे में काम पर लौटने के निर्देश

locationरायपुरPublished: Sep 21, 2020 02:02:42 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के करीब 13 हजार कर्मचारी बीते दो दिनों से हड़ताल (Strike) पर हैं। नियमितीकरण की मांग पर कोरोना काल में काम-काज छोड़कर बैठे कर्मचारियों को सरकार ने तगड़ा झटका दे दिया है।

nhm_strike.jpg

कोरोना काल में हड़ताल पर बैठे NHM कर्मियों को सरकार की चेतावनी, 24 घंटे में काम पर लौटने के निर्देश

रायपुर. प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के करीब 13 हजार कर्मचारी बीते दो दिनों से हड़ताल (Strike) पर हैं। नियमितीकरण की मांग पर कोरोना काल में काम-काज छोड़कर बैठे कर्मचारियों को सरकार ने तगड़ा झटका दे दिया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (CG Health Minister TS Singhdeo) पहले ही इस समय हड़ताल को अनुचित ठहरा चुके हैं तो अब शासन की तरफ से चेतावनी जारी कर दी गई है। एक-एक कर सभी जिला कलेक्टर कर्मचारियों के नाम नोटिस जारी कर रहे हैं। 12 जिलों में नोटिस जारी हो भी चुका है।
‘पत्रिका’ के पास मौजूद मुंगेली जिले में एक कर्मचारी को जारी हुए नोटिस की प्रति में स्पष्ट लिखा गया है कि ‘कोरोना महामारी अधिनियम के तहत किसी भी प्रकार की हड़ताल गैर कानूनी है। अगर, आप ऐसा करते हैं तो यह नियमों का उल्लंघन है। आपको आदेशित किया जाता है कि 24 घंटे के अंदर काम पर लौंटे। नहीं लौटने पर नियमों के तहत दंडात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है।’
इस रूख से स्पष्ट है कि अब कर्मचारियों को सरकार मनाने के मूड़ में नहीं हैं, बल्कि कार्रवाई की तैयारी है। सूत्र बताते हैं कि कलेक्टरों को निर्देश हैं कि वे वैकल्पिक विकल्प को तैयार रखें। कर्मचारी अगर काम पर नहीं आएंगे तो संभव है कि नई भर्ती शुरू हो जाए। उधर, एनएचएम कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष हेमंत सिन्हा का कहना है कि हड़ताल जारी रहेगी, जब तक हमें ठोस आश्वासन नहीं मिल जाता।
एनएचएम की एमडी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा, यह वैश्विक महामारी का समय है। इस प्रकार की कोई भी गतिविधि इस समय सर्वथा अनुचित है। कोविड से जुड़ा कोई भी काम प्रभावित न हो, इसके वैकल्पिक इंतजाम करने के निर्देश जिलों को हैं। जिला कलेक्टरों द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो