script

ऐसे लोगों को सरकार मुफ्त में देगी ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन की कमी कोरोना से मौत की बड़ी वजह

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2020 10:30:25 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वे कोरोना संक्रमित बीपीएल परिवार के पीडि़त मरीजों को नि:शुल्क ऑक्सीमीटर उपलब्ध करवाएं। इनकी खरीदी सीजीएमएससी के टेंडर रेट से अधिक न हो और खरीदी के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष की राशि का इस्तेमाल किया जाए।

लोगों को सरकार मुफ्त में देगी ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन की कमी कोरोना से मौत की बड़ी वजह

लोगों को सरकार मुफ्त में देगी ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन की कमी कोरोना से मौत की बड़ी वजह

रायपुर. राज्य सरकार ने होम आईसोलेशन में रखे जा रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीमीटर मुहैया करवाने का फैसला लिया है। इसकी खरीदी के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय से सभी जिला कलेक्टरों को ऑक्सीमीटर की खरीदी के आदेश जारी कर दिए गए। यह मीटर सरकार इसलिए प्रमुखता से खरीदने जा रही है क्योंकि क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की कमी मौत की वजह न बनने पाए। कुछ मामले ऑक्सीजन की कमी होने से भी रिपोर्ट हुए हैं। अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने इस आदेश की पुष्टि की है।

कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वे कोरोना संक्रमित बीपीएल परिवार के पीडि़त मरीजों को नि:शुल्क ऑक्सीमीटर उपलब्ध करवाएं। इनकी खरीदी सीजीएमएससी के टेंडर रेट से अधिक न हो और खरीदी के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष की राशि का इस्तेमाल किया जाए। पीडि़त मरीज ठीक होने के बाद मीटर को वापस लौटाएंगे। एपीएल मरीज स्वयं के व्यय से खरीदी करेंगे। एक ऑक्सीमीटर की कीमत 600 से हजार रुपए के बीच होती है। गौरतलब है कि लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के चलते प्रदेश के कोविड-19 हॉस्पिटलों में बेड कम पड़ रहे हैं। बिना लक्षण वाले मरीजों को होम आईसोलेशन में रखा जा रहा है।

ऑक्सीजन लेवल 94 से नीचे नहीं जाना चाहिए-

डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल के टीबी एंड टेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. आरके पंडा ने बताया कि शरीर में सामान्य मरीज का ऑक्सीजन लेवल 95 से ऊपर होना चाहिए। अगर, यह 94 या उससे नीचे गिरता है तो खतरा है। कोरोना मरीजों में यह 90 तक पहुंच जाता है। ऐसी स्थिति में वेंटीलेटर या ऑक्सीजन थैरेपी की आवश्यकता पड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो